Close

24 मार्च को खुलेगा एफपीओ, आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाबा रामदेव ने बताई खासियतें

रुचि सोया इंडस्ट्रीज (Ruchi Soya Industries) के फॉलोऑन पब्लिक ऑफर (FPO) की तारीखों का एलान हो चुका है और ये 24 मार्च से 28 मार्च के बीच खुलेगा. इस एफपीओ के जरिए कंपनी की करीब 4300 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. रुचि सोया इंडस्ट्रीज एफपीओ के लिए शनिवार को प्रति शेयर 615-650 रुपये का प्राइस बैंड तय हो चुका है. ये एफपीओ 24 मार्च को ओपन होकर 28 मार्च को बंद होगा. आज इसके एफपीओ के बारे में जानकारी देने के लिए बाबा रामदेव ने प्रेस कॉन्फेंस की जिसमें आचार्य बालकृष्ण और कंपनी के अन्य पदाधिकारी भी शामिल रहे.

FPO पर क्या बोले बाबा रामदेव

बाबा रामदेव ने कहा कि केवल कुछ ही सालों में कंपनी के कर्मचारियों और अधिकारियों ने रुचि सोया को जो ऊंचाई प्रदान की है वो किसी की कल्पना में भी नहीं था. अब एफपीओ के माध्यम से कंपनी कर्जमुक्त हो जाएगी और कंपनी बेहतर तरीके से बाजार में अपनी साख बढ़ा पाएगी. कंपनी पाम प्लांटेशन पर भी फोकस कर रही है. फूड पोर्टफोलियो के लिए बिजनेस प्रॉस्पेक्ट को ध्यान रखते हुए मेडिसिन और वैलनेस के फील्ड में भी पतंजलि का एक अभियान चल रहा है और रुचि सोया का एफपीओ लाना इसी मिशन की एक कड़ी है. FPO से जो कमाई होगी सबसे पहले कर्जा चुकाया जाएगा. जिससे निवेशकों का विश्वास जीता जा सके.

योग धर्म के साथ उद्योग धर्म भीबाबा रामदेव

बाबा रामदेव ने कहा कि हम अपने मूल योग धर्म के साथ अब हम उद्योग धर्म में भी आगे बढ़ रहे हैं और राष्ट्रधर्म को सर्वोपरि रखते हुए रुचि सोया के माध्यम से ग्राहकों को क्वालिटी और स्वदेशी उत्पादों को उपलब्ध कराते रहेंगे. हमने इस कंपनी में भी बहुत से आसन कराए और इसे नए सिंहासन पर लेकर आए हैं. ये मात्र कमोडिटी कंपनी नहीं है बल्कि एफएमसीजी स्पेस में भी अच्छा स्थान रखती है. हमारे एफएमसीजी प्रोडक्ट पतंजलि बिस्किट को मार्केट में बेहद अच्छा रिस्पॉन्स मिला है और ये टॉप सेलिंग प्रोडक्ट्स में शामिल हो चुका है.

पतंजलि नया कीर्तिमान रच रही हैबाबा रामदेव

बाबा रामदेव ने कहा कि आज पतंजलि नया कीर्तिमान रच रहा है. देशवासियों का आभार जिन्होंने भारतीय ब्रांड को ग्लोबल बनाया है. आज 22 मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट, लाखों किसानों के साथ राष्ट्रवाद से जुड़ा आंदोलन पतंजलि बन चुका है. रशिया-यूक्रेन युद्ध से बाजार में गिरावट देखा गया, इस बीच पतंजलि का यह बड़ा प्रयास है. हम पतंजलि के अलग अलग बिज़नेस को विभागीकरण करेंगे. यूक्रेन से सनफ्लॉवर भारत आता था अगर हम खाद्य तेल के क्षेत्र में आत्मनिर्भर नही होते तो अर्थव्यवस्था पर नुकसान होता. पीएम मोदी ने खाद्य क्षेत्रो में आत्मनिर्भर बनाने के लिए कदम उठाए उसके लिए अभिनंदन करते है.

आचार्य बालकृष्ण ने भी संबोधित किया

पतंजलि ग्रुप कंपनी के चेयरमैन आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि हम विदेशी कंपनियों के खिलाफ नहीं हैं लेकिन स्वदेशी से समृद्धि की संकल्पना हम रख रहे हैं. FPO के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाएगा. दुनिया के लिए देश बाजार होगा, पतंजलि के लिए देश परिवार है. पतंजलि के एक्टर, मॉडल, प्रमोटर बाबा रामदेव रहे जिस पर लोगों ने सवाल उठाया कि ऐसे कंपनी प्रोफेशनल नही होती पर इसे गलत साबित किया.

प्रेस कॉन्फ्रेंस वाले दिन 17 फीसदी के करीब टूटा रुचि सोया का शेयर

आज रुचि सोया के शेयर में जबरदस्त गिरावट देखी गई है और पिछले कारोबारी सेशन से ये 17 फीसदी से ज्यादा टूटा है. गुरुवार को रुचि सोया का शेयर 1004 रुपये से ऊपर के लेवल पर था लेकिन आज इसमें शुरुआत ही 831 रुपये के भाव पर हुई. दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर रुचि सोया का शेयर कुछ रिकवरी दिखा रहा था और 8.54 फीसदी की गिरावट के साथ 918.60 रुपये प्रति शेयर के भाव पर कारोबार कर रहा था.

कंपनी के FPO के बारे में जानें

कंपनी को पिछले साल अगस्त में एफपीओ लाने के लिए मार्केट रेगुलेटर SEBI की मंजूरी मिली थी. रुचि सोना ने जून 2021 में ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल किया था.

2019 में पतंजलि ने किया था अधिग्रहण

आपको बता दें पतंजलि ने 2019 में 4350 करोड़ रुपये में एक दिवाला प्रक्रिया के माध्यम से रुचि सोया का अधिग्रहण किया था. कंपनी के प्रवर्तकों के पास फिलहाल करीब 99 फीसदी हिस्सेदारी है. कंपनी को एफपीओ के इस दौर में कम से कम 9 फीसदी हिस्सेदारी बेचनी है.

 

यह भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन के बीच बातचीत बेनतीजा रहने के चलते फिर कच्चे तेल के दामों में लगी आग, 111 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा क्रूड ऑयल

One Comment
scroll to top