Close

पिछले 7 दिनों के अंदर आज 6ठीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज क्या हैं नई कीमतें

देश में पेट्रोल और डीजल के दाम अब दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. आज पेट्रोल और डीजल के दामों में फिर से बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में पेट्रोल के दाम 30 पैसे और डीजल के दाम 35 पैसे बढ़ गए हैं, जिसके बाद राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 99 रुपए 41 पैसे और एक लीटर डीजल की कीमत 90 रुपए 77 पैसे हो गई है. कल राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्रमश: 50 पैसे और 55 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी. चार महीने से ज्यादा के अंतराल के बाद पिछले हफ्ते मंगलवार को पहली बार इन कीमतों में बदलाव किया गया था, जिसके बाद पिछले 7 दिनों के अंदर 6वीं बार ईंधन महंगा हुआ है.

मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 114 रुपए 19 पैसे 

देश की आर्थिक राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 114 रुपए 19 पैसे और एक लीटर डीजल की कीमत 98 रुपए 50 पैसे हो गई है. यहां पेट्रोल की कीमत में में 31 पैसे और डीजल की कीमत में 37 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. हाल ही में कच्चे तेल की कीमतों में तंग आपूर्ति के डर से लगभग 35-40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

कोलकाता-

  • एक लीटर पेट्रोल- 108.85 रुपए
  • एक लीटर डीजल- 93.92 रुपए

चेन्नई-

  • एक लीटर पेट्रोल- 108.18 रुपए
  • एक लीटर डीजल- 95.33 रुपए

गौरतलब है कि नवंबर की शुरूआत से मंगलवार तक ईधन की कीमतें स्थिर रहीं थी, उस दौरान केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपए और 10 रुपए प्रति लीटर की कमी की थी. ओएमसी विभिन्न कारकों के आधार पर परिवहन ईंधन लागत में बदलाव करती है. आखिरी कीमत में उत्पाद शुल्क, मूल्य वर्धित कर और डीलर का कमीशन शामिल है.

रूस के खिलाफ प्रतिबंध भारत के लिए चिंता का विषय

आशंका है कि रूस के खिलाफ मौजूदा प्रतिबंध ज्यादा वैश्विक आपूर्ति को कम कर देंगे और विकास को प्रभावित करेंगे. कच्चे तेल की कीमत सीमा भारत के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि इससे पेट्रोल और डीजल 15 से 25 रुपए महंगा हो सकता है.  फिलहाल भारत अपनी जरूरत का करीब 85 फीसदी कच्चे तेल का आयात करता है.

 

यह भी पढ़ें- हड़ताल के चलते बैंक के कामकाज पर दिख रहा है असर, इन तरीकों से करें अपने पैसों से जुड़े या वित्तीय काम

0 Comments
scroll to top