Close

फिक्स्ड डिपॉजिट करना चाहते हैं तो जानिए पोस्ट ऑफिस या बैंक, कहां कम समय में दोगुना होगा आपका पैसा

नई दिल्लीः पैसे को ही बुढ़ापे का सहारा माना जाता है. ऐसे में हर इंसान की चाहत होती है कि जवानी के दिनों में कमाए गए पैसों को सुरक्षित तरीके से निवेश करें और उसे महत्वपूर्ण काम में लगाएं. लोगों के बीच सेविंग्स के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) काफी प्रचलित है और यह अच्छा विकल्प माना जाता है. लोग एफडी में ही पैसा लगाना चाहते हैं क्योंकि यह सबसे सुरक्षित माना जाता है. हालांकि एफडी के लिए कुछ लोग अलग-अलग बैंकों का रुख करते हैं तो कुछ लोग पोस्ट ऑफिस में निवेश करते हैं.

ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि हम कहां अपने पैसों का निवेश करें जिससे कि ज्यादा ब्याज भी मिले और सुरक्षित हो. तो हम आपको आज बता रहे हैं कि किस बैंक में एफडी करने पर कितना प्रतिशत का ब्याज मिलता है और पोस्ट ऑफिस में एफडी करने पर कितना ब्याज मिलता है.

सबसे पहले हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप एसबीआई में अपना एफडी करवाते हैं तो आपको 4.40 प्रतिशत के दर से ब्याज मिलेंगे वहीं पीएनबी में एफडी करवाते हैं तो 5.20 प्रतिशत के दर से ब्याज मिलेगा. केनरा बैंक में एफडी पर 5.20 प्रतिशत ब्याज मिलेगा.

अगर हम प्राइवेट बैंक की बात करें तो एचडीएफसी बैंक में 4.90 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलेगा, एक्सिस बैंक में 5.15 प्रतिशत का ब्याज मिल सकता है वहीं अगर बात करें आईसीआईसीआई बैंक की तो यहां एफडी पर 4.90 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है.

वहीं अगर कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस में एफडी करवाता है तो उसे 5.50 फीसदी ब्याज मिलता है. ऊपर के दिए गए सभी आंकड़े एक साल के लिए हैं. ऐसे में अगर आप एफडी करवाने का मन बना रहे हैं तो सभी नियम और कानून को संबंधित ऑफिस पहुंचकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. ऊपर लिखे गए ब्याज समय-समय पर घट बढ़ भी सकते हैं.

scroll to top