Close

चेहरे पर लगाएं ये चीजें, चेहरा लगेगा चमकदार

विशेषज्ञों के मुताबिक चिलचिलाती गर्मी, धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा सुस्त और थकी हुई दिखती है पसीने और तेल के जमाव को हटाने के लिए गर्मियों के दौरान त्वचा की सफाई महत्वपूर्ण होती है. ऐसे में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है गर्मी का यह एक ऐसा समय होता है जब चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और मुंहासे होने की संभावना होती है तो बाहर के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से भी कभी-कभी  समस्यायें ठीक नहीं होती है तो ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों से चेहरे की देखभाल करना सही होता है आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में.

1- नींबू नींबू के रस का इस्तेमाल करने से चेहरे में चमक आ जाती है और इससे चेहरे की गंदगी भी साफ हो जाती है. हफ्ते में एक बार चेहरे पर नींबू का रस लगाकर 15 मिनट बाद चेहरा धो लेना चाहिए. इससे त्वचा को हानिकारक जीवों से बचाया जा सकता है और ऑइली स्कीन को ऑइली फ्री बनाया जा सकता है.

2- टमाटर चेहरे पर निखार लाने के लिए टमाटर को भी काम ले सकते हैं इसके लिए आप एक चम्मच दूध और नींबू के रस में टमाटर को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद धो लें.

3- नारियल तेल– चेहरे की गंदगी को साफ करना हो या मेकअप को हटाना है तो नारियल का तेल बहुत असरदार है. नारियल तेल चेहरे पर इस्तेमाल करने से गंदगी या मेकअप साफ भी हो जाएगा और किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा. नारियल तेल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मलें, इसके बाद क़ॉटन की मदद से तेल हटाकर आईस को चेहरे पर लगाएं और सो जाएं सुबह उठकर आप देखेंगी कि चेहरा एक बार के प्रयोग से चमक उठा है.

4- खीराचेहरे पर चमक लाने में खीरा बहुत मदद करता है खीरे को कद्दूकस करें और चेहरे पर लगाएं इसके अलावा खीरे के रस में दही मिलाकर पेस्ट चेहरे पर लगा सकते हैं. पांच मिनट तक लगाने के बाद चेहरा धो लें चेहरे पर गजब का निखार आएगा.

5- कच्चा दूध– दूध हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदा पहुंचाता है इसके साथ ही दूध स्किन के लिए भी बहुत उपयोगी होता है, बता दें कि कच्चे दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई तत्व चेहरे की निखार लाने मदद करते हैं. चेहरे पर कॉटन से ठण्डा व कच्चा दूध लगाएं और 15 मिनट तक सूखने पर इसे धो डालें इससे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा इसे आप रोज प्रयोग कर सकती हैं.

6- एलोवेरा– एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और आवश्यक पोषण मिलता है. एलोवेरा के गूदे को निकालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें या फिर इसे रात भर के लिए भी लगा सकती हैं और सुबह उठकर चेहरे को धो लें चेहरा चमक उठेगा.

7- गुलाबजल– गुलाब जल हमारे चेहरे को साफ करने के साथ सॉफ्टनेस को बरकरार रखता है गुलाब जल का को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और फिर मालिश करें. सुबह चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें इसके बाद आपका चेहरा चमकने लगेगा.

8- दही– दही से स्किन को नमी मिलती है और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं यह टैनिंग हटाने में बेहज कारगर है. ताजा व ठण्डा दही डबल परत में लगाएं व आँखों के नीचे और चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छेड़ दें इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें.

 

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने नेपाल में लॉन्च किया RuPay, कहा- दोनों देशों ने सुख दुख में दिया एक दूसरे का साथ

One Comment
scroll to top