Close

डायटिंग से वजन कम हो न हो, लेकिन हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट

वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं. लोग सोचते हैं कि डाइटिंग से तेजी से बिना कुछ किए वजन घटाया जा सकता है. लेकिन ये जरूरी नहीं है कि डाइटिंग से वजन कम हो. वहीं कई बार जो लोग एक्सट्रीम डायट प्लान को फॉलो करते हैं या ज्यादा समय तक बिना कुछ खाए-पीए रहते हैं उनके स्वास्थ्य को कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं. न्यूट्रिशनल एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक व्यक्ति को दिन में 1,200 से 2,600 तक कैलरीज की जरूरत होती है. ऐसे में जो लोग खाना छोड़ देते हैं उनके स्वास्थ पर इसका असर पड़ सकता है. जानते हैं डाइटिंग करने से आपको क्या परेशानी हो सकती हैं.

थकान और चिड़चिड़ाहट- खाना नहीं खाने से आपके शरीर को एनर्जी नहीं मिलती, इससे आपको थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है. जो लोग डाइटिंग करते हैं उनके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है. ऐसे लोगों का ब्लड शुगर लेवल भी कम होने लगता है.

मेटाबोलिज्म पर असर- जो लोग कम खाना खाते हैं उनके मेटाबोलिज्म पर भी असर पड़ता है. कम खाने या डाइटिंग करने से आपका वजन कई बार बढ़ जाता है. इसकी वजह आपका मेटाबोलिज्म ही होता है. डाइटिंग करने से मांसपेशियों में ढीलापन आ सकता है इससे आपकी बॉडी की शेप बिगड़ सकती है.

पाचन और पथरी की समस्या- कम खाने से पाचन तंत्र पर असर पड़ता है. पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए शरीर को फाइबर की जरूरत होती है, जो आपको कई तरह के खाने से मिलता है. लेकिन अगर आप डायटिंग करते हैं तो आपके शरीर को जरूरी तत्व नहीं मिल पाते है. इससे पाचन संबंधी समस्याएं पैदा होने लगती हैं. शरीर को कम कैलरीज मिलने से पित्ताशय में पथरी होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

एक्सपर्ट्स का क्या कहना है- डाइटिंग करना या कम खाना वजन घटाने का अच्छा और हेल्दी ऑप्शन नहीं है. बिना सोचे समझे किसी भी डाइटिंग प्लान को फॉलो करने से आपकी हेल्थ पर असर पड़ सकता है. कोई भी डाइटिंग प्लान फॉलो करने से पहले आपको डाइटीशियन या न्यूट्रिशनल एक्सपर्ट से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- तालिबान के पक्ष में बोला पाकिस्तान- ‘जब तक अशरफ गनी राष्ट्रपति हैं तालिबान नहीं करेगा बात’

One Comment
scroll to top