Close

घी होता है सुपरफूड: फायदे जान रह जाएंगे हैरान

घी के तड़के से सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। ये एक सुपरफूड है जो की विटामिन ए और डी से भरपूर होता है.जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरुरी और लाभदायक है.आइए जानते हैं घी खाने के फायदे –

घी है सुपरफूड

0 घी हमारे किचेन में मौजूद सुपरफूड है। अक्सर लोग ये मानकर घी खाना छोड़ देते हैं कि ये वजन बढ़ाता है लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। ये एक मिथ है। घी में कई सारे न्यूट्रिशन्स पाए जाते हैं।

0 घी विटामिन ए, डी और के समेत वसा में घुलनशील कई ऐसे विटामिन्स से भरपूर होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इन में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के सही तरह से फंक्शन करने के लिए आवश्यक होते हैं।

इम्यूनिटी बढाता है घी

घी में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। ये कोल्ड, फ्लू और कफ से लड़ने में हमारे शरीर की सहायता करते हैं।

मेमोरी बूस्ट करता है
घी में मौजूद हेल्दी सैचुरेटेड फैट्स हमारी सोचने समझने की शक्ति को मजबूत करते हैं। ये सेल डैमेज को कम करते हैं और उम्र को बढ़ाते हैं। ये हमारी कोशिकाओं को नई ऊर्जा देता है जिससे हमारे शरीर का हीलिंग प्रोसेस मजबूत होता है।

त्वचा में चमक लाता है
घी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए हैं। ये हमारी स्किन को नैचुरली मॉइस्चराइज करता है और स्किन एजिंग को कम करता है।

इस बात का भी रखें ध्यान
घी बेशक हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन इसे भी जरूरत से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। 2-3 चम्मच घी को रोजाना आपकी डाइट में शामिल करना काफी रहेगा।

 

scroll to top