Close

बार-बार गर्म पानी पीने से भी हो सकती है दिक्कत, ये हैं 5 बड़े नुकसान

आजकल कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग दिनभर गर्म पानी पी रहे हैं. माना जाता है कि गले को साफ रखने के लिए गर्म पानी काफी कारगर है. लेकिन गर्मियों में गर्म पानी से प्यास बुझाना मुश्किल होता है. लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा गर्म पानी पीने से आपकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे गर्म पानी आपकी सेहत पर असर डाल सकता है.

1-नींद की समस्या- अगर आप रात में सोते वक्त गर्म पानी पीते हैं तो आपको नींद की समस्या हो सकती है. रात में गर्म पानी पीने से आपको टोयलेट की समस्या हो सकती है आपको बार-बार पेशाब की समस्या हो सकती है. इससे रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर दबाव बढ़ता है इसलिए रात को सोते वक्त गर्म पानी न पीएं.

2-अंदरूनी अंगों में छाले हो सकते हैं- अगर आप ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो शरीर के अंदरूनी अंगों को इससे नुकसान हो सकता है. लगातार लंबे समय तक गर्म पानी पीने से पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है. हमारे शरीर के अंदर टिशूज होते हैं जो बेहद संवेदनशील होते हैं. इसलिए गर्म पानी पीने से शरीर के अंदरूनी अंगों में छाले भी हो सकते हैं.

3-किडनी पर असर- किडनी में खास कैपिलरी सिस्टम होता है, जो शरीर से अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स को बाहर निकलने में मदद करता है. लेकिन कई रिसर्च में पाया गया है कि गर्म पानी किडनियों पर ज्यादा असर डालता है. जिससे किडनी के नॉर्मल फंक्शन पर असर पड़ता है.

4-नसों में सूजन आ सकती है- कई लोग बिना प्यास के भी गर्म पानी पीते रहते हैं. ऐसा लंबे समय तक करने से दिमाग की नसों में सूजन आ सकती है. बार-बार गर्म पानी पीने से सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है. इसलिए बार-बार गर्म पानी पीने से बचें.

5-ब्लड की मात्रा पर प्रभाव पड़ता है- ज्यादा गर्म पानी पीने से ब्लड की मात्रा पर असर पड़ता है. ज्यादा गर्म पानी से आपके रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है. रक्त का संचलन एक बंद प्रणाली है और अगर इस पर जरूरत से ज्यादा दबाव पड़ता है, तो हाई ब्लड प्रेशर और कई दूसरी कार्डियो की परेशानी हो सकती है.

 

ये भी पढ़ें – रिसर्च में दावा, पायरिया से पीड़ित कोरोना मरीजों में गंभीर रूप से बीमार होने और मौत का खतरा ज्यादा

One Comment
scroll to top