Close

पनीर खाने के फायदे तो बहुत सुने होंगे, यहां जानिए इसके साइड इफेक्ट

पनीर शाकाहारियों के बीच बेहद लोकप्रिय है. चाहे मेहमानों के लिए खाना बनाना हो या घर में कुछ खास बनाना हो, हमेशा पनीर को शामिल किया जाता है. पनीर अपने अनेक स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. यह पोषक तत्वों से भरा हुआ है और इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन भी होता है. हालांकि पनीर खाने के फायदों के साथ कुछ नुकसान भी हैं, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल – पनीर बहुत ऊर्जावान भोजन है, इसलिए यदि आप उच्च रक्तचाप, हृदय रोग या मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आपको इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. पनीर में उच्च मात्रा में वसा होता है, इसलिए यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर को जन्म दे सकता है.

व्यायाम जरूरी – अगर आप रोजाना पनीर खा रहे हैं तो नियमित व्यायाम करें क्योंकि यह कैलोरी को जलाने में मदद करेगा. वरना आपका वजन बढ़ सकता है.

एलर्जी – कुछ लोगों को पनीर से एलर्जी हो सकती है. ऐसे लोगों को इससे दूर रहना चाहिए. साथ ही खराब गुणवत्ता वाला पनीर लोगों में त्वचा की एलर्जी के विकास का कारण बन सकता है.

पेट की समस्या – जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है, उच्च कैलोरी वाला पनीर उनके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है. उन्हें सूजन, गैस, दस्त, कब्ज, पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है.

पनीर के लाभ 

उच्च कैलोरी – पनीर में कैल्शियम की अधिक मात्रा होती है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है.

विटमिन ए – पनीर में विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है. विटामिन ए आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करता है और हमारी त्वचा को बेहतर और स्वस्थ भी रखता है. इसके अलावा पनीर में अन्य चीजें मौजूद होती हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं.

दांतों की सड़न – पनीर में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन शरीर की कई प्रक्रियाओं में मददगार है. यह दांतों की सड़न को भी रोकता है.

मजबूत दांत और हड्डियां – पनीर में कैल्शियम की एक बड़ी खुराक होती है जो मजबूत दांत और मजबूत मांसपेशियों के निर्माण में मदद करती है.

चयापचय में सुधार – पनीर शरीर के चयापचय को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

scroll to top