Close

स्वाद में कड़वा करेला शरीर के लिए है वरदान, जानिए करेला खाने के फायदे

कुछ लोगों को करेला बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है क्योंकि ये स्वाद में कड़वा होता है. आपको बता दें कि करेला जितना कड़वा होता है उसके फायदे उतने ही ज्यादा होते हैं. दरअसल करेला में कई से ऐसे पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं जो न केवल डायबिटीज को बल्कि कई और बीमारियों को भी दूर करता है. ऐसे में में भले ही आपको करेला पसंद हो या न हो, लेकिन आपको करेला का सेवन निश्चित रूप से करना चाहिए. करेला का सेवन करने से आप अन्य परेशानियों से मुक्त रह सकते हैं. चलिए जानिए करेला किन बिमारियों को करता है दूर.

1- गहरे घाव को दूर करता है- कई बार ऐसी चोट या घाव होते हैं जो जल्दी नहीं भरते हैं. ऐसे में लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप करेला के जड़ को उस चोट पर रगड़ लें. इससे घाव जल्दी पक जाता है और पस भी बहने लगता है. इस तरह से घाव जल्दी ठीक हो जाता है. यदि आपके पास करेले का जड़ न हो तो आप करेले के पत्तियों को पीस लें और घाव पर लगा दें.

2- मुंह के छालों को दूर करे- अक्सर गर्मियों में मुंह में छाले आ जाते है जो काफी लम्बे समय बाद निकलते है. आपको बता दें मुंह में छाले से परेशान होकर लोग तरह तरह के नुस्खों का उपयोग करते हैं, लेकिन उनका कोई ख़ास असर नहीं दिखता है. ऐसे में करेले का रस सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. आप छाले पर करेले का रस लगा दें और लार को बहार आने दें. इस तरह से दूर हो जाएगी छाले की दिक्कत.

3- सिरदर्द को दूर करे- यदि आपको भी हमेशा सिरदर्द की परेशानी होती ही रहती है. तो ऐसे में करेले की पत्तियों को पीस लें और अपने माथे पर लगा लें. ऐसा करने से सिरदर्द को मिलेगी तुरंत राहत.

4- पथरी को करता है दूर- करेले का जूस पीने से पथरी में मिलता है तुरंत आराम. ऐसे में जिन भी लोगों को पथरी की परेशानी है, उन्हें करेले का रस निश्चित रूप से पीना ही चाहिए ताकि वह इस परेशानी से मुक्त हो पाएं.

5- घुटनों के दर्द के लिए फायदेमंद- कुछ लोगों को घुटनों में दर्द होता रहता है. वह ज्यादातर थकान, कैल्शियम की कमी या बढ़ती उम्र के वजह से भी हो सकता है. ऐसे में यदि आप घुटनों के दर्द से है परेशान तो अपनाए इस नुस्खें को. कच्चे करेले को आग में भून लें, फिर उसे मसल कर रुई में लपेट कर घुटने में बांध लें, इस तरह से घुटने के दर्द को मिलेगा आराम.

 

ये भी पढ़ें- महिलाओं की बात, कार्यकर्ताओं को मंत्र, परिवारवाद पर हमला, पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

One Comment
scroll to top