Close

गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए खीरे से बनाएं ये 5 चीजें, जानें रेसिपी

गर्मियों में सुबह नाश्ते में खीरा खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. गर्मियों के दिनों में यह लू से बचने के लिए भी काफी मदद करता है. खीरा खनिज, विटामिन्स और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, जो शरीर को पोषण प्रदान करता है. यह एस्कॉर्बिक एसिड और कैफिक एसिड से बना होता है, जो शरीर में पानी को बनाए रखने में मदद करता है. यह शरीर को एनर्जी प्रदान करता है और बूस्ट करता है. आइये जानते हैं खीरे से बनी इन पांच रेसिपी के बारे में.

खीरा सूप– खीरे से बना सूप आपके रात के भोजन का सर्वोत्तम आहार हो सकता है. इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है और पेट भरा हुआ रहता है. इसके सेवन से आपको फिट और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है. इसके लिए आप खीरा को उबाल लें और टमाटर सूप तैयार कर उसमें मिला लीजिए. फिर अच्छे से दोनों को मिक्स करके इसमें धनिया, काली मिर्च और जीरा पाउडर डालकर अच्छे से पकाएं. जब ये अच्छी तरह पक जाए तो इसे सर्व करें.

खीरा इडली– खीरा इडली शायद सुनने में आपको अटपटा लगे लेकिन स्वाद में ये लाजबाव होता है. यह कर्नाटक और कोंकणी राज्यों में काफी लोकप्रिय है. इसे आप अपने लंच और डिनर में भी खा सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप खीरा का सांभर बना लें और इडली के साथ खाएं.

खीरा सलाद– खीरा की सबसे आसान रेसिपी है खीरा सलाद. इसके लिए आप खीरा, टमाटर, चुकंदर और गाजर से बना सलाद खा सकते हैं. इसके सेवन से आपको कई लाभ होते हैं. इससे आपकी आंखे स्वस्थ रहती है. खीरा सलाद बनाने के लिए आप खीरा, टमाटर, चुकंदर और गाजर को स्लाइस में काट लें. फिर सभी को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इसमें आप काला नमक और ऊपर से धनिया की गर्निशिंग कर सकते हैं.

खीरा रायता– खीरे का रायता सबसे आसान और स्वादिष्ट विकल्प में से एक है. गर्मियों में सुबह खीरे का रायता खाना आपके पाचन तंत्र और पेट को ठंडा रखने का भी काम करता है. इसे आप बिरयानी और रोटी के साथ भी खा सकते हैं. इसे बनाना बेहद आसान है. इससे बनाने के लिए आप खीरा को गर्निश करके दही में मिलाकर इसमें जीरा पाउडर, काला नमक और काली मिर्च पाउडर मिलाकर इसे अच्छे से तैयार कर लें और सुबह एक कटोरी इसका सेवन करें, इसे आप दिन के समय भी खा सकते हैं.

खीरा छाछ– गर्मियों में छाछ शरीर को ठंडा रखने के लिए बेहद अहम होता है. इससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी ठीक हो सकती है. साथ ही आप पूरे दिन तरोताजा अनुभव करते हैं. इसके लिए आप दूध से छाछ तैयार कर लें और उसमें खीरे के बारीक टुकड़ों को मिलाएं. आप चाहे तो इसमें प्याज के कुछ टुकड़े, धनिया, जीरा पाउडर और नींबू भी मिला सकते हैं. हालांकि प्याज के टुकड़ें तभी मिलाएं, जब आप तुरंत छाछ का सेवन कर रहे हों. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर आप इसका सेवन सुबह और दोपहर में कर सकते है.

 

यह भी पढ़ें- हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन तेजी के साथ खुलने के बाद ऊपरी स्तर से फिसला भारतीय शेयर बाजार

One Comment
scroll to top