Close

थप्पड़ कांड के बाद हजारों किसानों के साथ धरने पर बैठे बृहस्पति, इधर दूसरे दिन भी बंद रहे सहकारी बैंक

अंबिकापुर। सहकारी बैंक की रामानुजगंज शाखा के दो कर्मियों को थप्पड़ जड़ने के बाद गुरूवार को विधायक बृहस्पति सिंह ने सैकड़ों किसानों के साथ धरना दिया। धरने में विधायक बृहस्पति सिंह ने सहकारी बैंक की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि किसानों के साथ अत्याचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। धरने के बाद किसानों ने 11 सूत्रीय मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। इधर विधायक बृहस्पति सिंह द्वारा बैंक कर्मियों को थप्पड़़ मारने के विरोध में गुरूवार को भी सरगुजा संभाग के पांच जिलों की 30 शाखाओं में कामकाज पूर्णतः ठप रहा। बैंकों के कर्मचारी सामूहिक अवकाश लेकर धरने पर बैठे रहे।

घटनाक्रम की शुरूआत 03 अप्रैल सोमवार को हुई जब एक किसान की शिकायत पर बृहस्पति सिंह सहकारी बैंक की रामानुजगंज शाखा पहुंचे। उन्होंने बैंक के लिपिक राजेश पाल एवं भृत्य अरविंद सिंह को बैंक के बाहर बुलाया और सैकड़ों की संख्या में किसानों की मौजूदगी में उन्हें एक के बाद एक कई थप्पड़ जड़ दिया। यह पूरा घटनाक्रम बैंक के सीसी टीव्ही कैमरे में रिकार्ड हो गया। इस घटना के विरोध में सहकारी बैंक के कर्मचारियों ने दो दिनों की हड़ताल का ऐलान करते हुए बुधवार के बाद गुरूवार को भी अवकाश लेकर सामूहिक हड़ताल किया। इसके कारण सरगुजा संभाग के पांच जिलों सरगुजा, बलरामपुर, सूरजपुर, कोरिया एवं जशपुर के सभी बैंक शाखाओं में कामकाज एवं लेन-देन पूर्णतः ठप रहा।

धरने में गरजे बृहस्पति
रामानुजगंज विधायक बृहस्पति सिंह की अगुवाई में बलरामपुर एवं रामचंद्रपुर ब्लाक के हजारों किसानों की उपस्थिति में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की रामानुजगंज शाखा के विरोध में आयोजित धरने में बृहस्पति सिंह ने कहा कि किसानों के साथ किसी भी प्रकार का दुर्व्यव्हार या जुल्म बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार जब से बनी है तब से किसान पुत्र मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा किसानों की हित में लगातार कार्य किए जा रहे हैं। ऋण माफी से लेकर अन्य कई ऐसे कार्य हुए जिससे किसानों के चेहरे पर मुस्कान है। मैं भी किसान पुत्र एवं खुद भी किसान हूं। मैं किसानों का दर्द समझता हूं। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा रामानुजगंज का लंबे समय से भ्रष्ट कार्यप्रणाली चला आ रहा है, इससे किसानों में गहरा आक्रोश है। किसानों के साथ कोई भी अनैतिक व्यवहार या जुल्म करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

नेताम पर साधा निशाना-विधायक बृहस्पति सिंह ने कहा कि जिला सहकारी बैंक के भ्रष्ट कार्यप्रणाली से हमारे विधानसभा के किसान त्रस्त हैं, परंतु जब मैं किसानों की हित में आवाज उठा रहा हूंॅ तो पूर्व मंत्री रामविचार नेताम के पेट में दर्द क्यों हो रहा है? उन्होंने कहा कि उनका 15 वर्ष तक बैंक से सांठगांठ था। इस कारण किसानों की हित में जब मैं आवाज उठा रहा हूं,तो उन्हें बर्दाश्त नहीं हो रहा है।

कई किसानों ने बताई पीड़ा- धरने में किसानों ने भी अपनी पीड़ा बताई। एक किसान ने कहा कि मेरे भाई का स्वास्थ्य ज्यादा खराब था। बुजुर्ग पिताजी बैंक खाते में पर्याप्त राशि होने के बावजूद पैसे नहीं निकाल सके और उसका उपचार नहीं हो सका। कई किसानों ने केसीसी से फर्जी तरीके से लोन निकाल लेने की शिकायत करते हुए कहा कि घर में नोटिस पहुंचने पर उन्हें लोन की जानकारी हुई। ग्राम मितगई सरपंच प्रेम सिंह, जनपद सदस्य मोहम्मद बक्स सहित अन्य वक्ताओं ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा रामानुजगंज के एक संविदा कर्मचारी को लेकर आरोप लगाया कि 8000 महीना पाने आने वाला संविदा कर्मचारी कैसे आज करोड़ों का मालिक है। किसानों ने कमीशन मांगने वालों एवं अनियमितता करने वालों पर एफआईआर दर्ज कराने की भी मांग की है।

scroll to top