Close

रोजा रखते समय इन बातों का रखें ध्यान , सेहत रहेगी अच्छी, रहेंगे हाइड्रेटेड

रमजान का पाक महीना चल रहा है। रोजेदार पूरे महीने रोजे रखते हैं, खुदा की इबादत करते हैं और ईद का इंतजार करते हैं। कुछ ही दिनों में ईद का त्यौहार भी आने वाला है। रोजा रखने से बेशक सेहत से जुड़े कई लाभ होते हैं जिनके बारे में अक्सर जिक्र किया जाता है। लेकिन इस दौरान लंबे समय तक भूखा रहने से कमजोरी और एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। साथ ही सेहत से जुड़े ऐसे कई सवाल भी हैं जो इस दौरान रोजेदारों के मन में आते हैं। सहरी में क्या खाना चाहिए, दिनभर हाइड्रेटेड रहें, इसके लिए क्या पीना चाहिए।

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर डाइट ले
सहरी में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर डाइट लें। इससे आपको दिन भर पेट भरा हुआ महसूस होगा और एसिडिटी भी नहीं होगी। आप अंडे,दाल के चीले, चिकन रैप्स, दही, फ्रूट स्मूदीज और ओटमील को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इससे आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

हाइड्रेटेड फूड्स लें
रोजे के दौरान अपनी डाइट में खूब सारी ऐसी चीजें शामिल करें जो आपको लंबे वक्त तक हाइड्रेट रख सकें। नारियल पानी, आम, तरबूज, पपीता और भी ज्यादातर ऐसी चीजों को खाएं जिससे आपको ज्यादा प्यास ना लगे और आप हाइड्रेटेड रहें। साथ ही फूड्स से आपको इलेक्ट्रोलाइट भी मिलेंगे।

ज्यादा नमक वाले खाने से बचें
अगर आप रोजे के दौरान ज्यादा नमक वाला खाना खाएंगे तो आपको प्यास ज्यादा लगेगी। इससे आपको बार-बार पानी पीने का मन होगा और आप डिहाइड्रेटेड महसूस करेंगे। इसलिए ज्यादा नमक वाली चीजों से बचें।

ऐसे खोले अपना रोजा
रोजा खोलते वक्त यानी की इफ्तार में यूं तो हम कई सारी टेस्टी चीजों को खाते हैं लेकिन सेहत का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए डेट्स चिया सीड्स मिल्क बहुत अच्छा रहेगा। खजूर में पोटेशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। इससे आपको एनर्जी मिलेगी। चिया सीड्स की बात करें तो ये ओमेगा-3 और फाइबर से भरपूर होते हैं।

खाते वक्त ना करें ये गलती
सहरी या इफ्तार में खाना खाते वक्त ओवरईटिंग से बचें। साथ ही खाने को सही तरह से चबाकर खाएं। कई बार जल्दबाजी में हम खाने को सही तरह से नहीं चबाते हैं और जल्दी-जल्दी में ज्यादा भी खा लेते हैं। ऐसा न करें। इससे आपको गैस और अपच की समस्या हो सकती है।

scroll to top