Close

क्या बिरयानी खाने से होता है डायबिटीज? विशेषज्ञों ने कही ये बड़ी बात

पाकिस्तान: चावल का बेतहाशा इस्तेमाल, खास तौर से बिरयानी की सूरत में, डायबिटीज की एक बड़ी वजह बन गया है. होटल, पार्टी में बिरयानी खाना आम हो गया है जिसके नतीजे में करोड़ों लोग शुगर से पीड़ित हो रहे हैं. अगर यही रुझान रहा, तो आनेवाले चंद वर्षों में पाकिस्तान दुनिया का एक पीड़ित देश होगा. ये कहना है डायबिटीज विशेषज्ञों का.

उन्होंने ‘डिस्कवरिंग डायबिटीज’ प्रोजेक्ट के उद्घाटन सत्र पर चेताया. प्रोफेसर तसनीम अख्तर ने इस मौके पर कहा कि पाकिस्तान में बिरयानी और कोल्ड ड्रिंक्स पहले सिर्फ खास आयोजनों तक सीमित था, लेकिन अब ये रोजमर्रा का हिस्सा बन गया है. उन्होंने बताया कि पाकिस्तान में बिरयानी खाना मनोरंजन का जरिया बन चुका है, लेकिन अब वक्त आ गया है कि खानपान की आदतों को तब्दील किया जाए. मनोरंजन के नए तरीके खोजे जाएं जिससे लोगों को डायबिटीज समेत अन्य बीमारियों से बचाया जा सके

उन्होंने चेताया कि पाकिस्तान की 26 फीसद व्यस्क आबादी डायबिटीज से पीड़ित है और दुर्भाग्य है कि आधे से ज्यादा लोग बीमारी की चपेट में आने से अनजान हैं. उन्होंने डिस्कवरिंग डायबिटीज कार्यक्रम का मकसद बताते हुए कहा कि उसके जरिए शुरू होनेवाली हेल्पलाइन से लोगों को बीमारी के बारे में जागरुक और मेडिकल सुविधा मुहैया कराया जाएगा.

डायबिटीज के एक अन्य विशेषज्ञ जमां शेख ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया, “शुगर की बीमारी साइलेंट किलर है जो लोगों की किडनी, आंख, दिल और दिमाग को तबाह करती है. ज्यादातर लोगों को बीमारी की जानकारी उस वक्त होती है जब उनके अंगों को काफी नुकसान पहुंच चुका होता है.”

scroll to top