Close

आम के छिलकों को कूड़ेदान में ना फेंके, इस तरह आप कर सकते हैं इस्तेमाल

गर्मी का मौसम फलों का राजा आम के लिए मशहूर है. हमें इस मौसम का सिर्फ इसी फल के लिए शिद्दत से इंतजार होता है. लेकिन आप खाने के बाद आम के छिलकों के साथ क्या करते हैं? क्या आप उसे कूड़ेदान में फेंक देते हैं? अगर ऐसा करते हैं, तो अब आपको ये करने की जरूरत नहीं होगी. आम के छिलकों का इस्तेमाल कई तरीकों से किया किया जा सकता है.

हम सभी अचार को पसंद करते हैं और आप आम के छिलकों का इस्तेमाल करते हुए भी बना सकते हैं. आपको 400 ग्राम आम के छिलके, 250 ग्राम गुड़, जरूरत भर नमक, जरूरत भर काला नमक, 1 चम्मच काली मिर्च का पाउडर, 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 2 सूखी लाल मिर्च, 2 तेजपत्ता, 1 चम्मच अदरक का पेस्ट, 1 चम्मच सरसों के तेल की जरूरत होगी.

एक इंच के आकार में आम के छिलके को काट लें और उसे ट्रे पर रखें. छिलकों को नमक, काला नमक, हल्दी पाउडर और काली मिर्च पाउडर के साथ ऊपर रखें. उसे अच्छी तरह फैला दें ताकि सभी छिलके एक साथ मिश्रित हो जाएं. मिश्रित आम के छिलकों को सूर्य की रोशनी में एक घंटे तक रखें. तवा पर लाल मिर्च और तेजपत्ता को सूखा भूनें. अगली बार मसाला को मोटा पीस लें. कढ़ाई में थोड़ा तेल को गर्म करें और आम के छिलके को मिला लें. मध्यम आंच पर कुछ मिनट के लिए तलें. कढ़ाई में गुड़ को मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें. छिलकों के थोड़ा नर्म होने के बाद भूना हुआ मसाला मिला दें. बर्तन को 30 मिनट के लिए ढक लें. अब, कांच की बोतल में स्थानांतरित करें और आपका आम के छिलके का देसी अचार तैयार हो गया. उसे पहले तीन दिनों तक करीब चार घंटों के लिए प्रत्यक्ष धूप में रखें. बाद में आप उसे सूर्य की रोशनी में हर सप्ताह दो घंटे के लिए रख रख सकते हैं.

scroll to top