Close

मोटापा करना है कम? तो सोने से पहले पीएं ये ड्रिंक्स

फिट रहना कौन नहीं चाहता है. ऐसे में बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए आप कई उपाय अपनाते हैं लेकिन इसके बाद भी अगर आपको कोई असर नहीं दिखता है तो ऐसे में आप ये हेल्दी वेट लॉस ड्रिंक्स ट्राई कर सकते हैं. अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं और इसके लिए आप घंटों जिम नहीं करना चाहते है तो ये ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकते हैं. चलिए जानते हैं उन ड्रिंक्स के बारे में जो आपको बढ़ते वजन से आसानी से छुटकारा दिला सकते हैं.

कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) – क्या आपको पता है कि कैमोमाइल टी वजन घटाने के लिए बेस्ट ड्रिंक मानी जाती है. ऐसे में अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से छुटकारा पाना चाहते हैं. तो रात में सोने से पहले कैमोमाइल टी जरूर पीएं. ऐसा करने से आपका वजन तो कम होगा ही साथ में आपको नींद भी अच्छी आयेगी. वहीं इसके अलावा आपको बता दें कि कैमोमाइल टी डायबिटीज को भी कम करने मे मदद करता है.

दालचीनी की चाय (Cinnamon tea) – अगर आप बिना जिम और योगा के अपना वजन घटाना चाहते हैं तो दालचीनी चाय का सेवन शूरू कर दें. आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए दालचीनी की चाय बेस्ट नेचुरल ड्रिंक मानी जाती है.क्योंकि इस चाय में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के गुण मौजूद होने के साथ ही कई एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं. जो एक अच्छा डिटॉक्स ड्रिंक है.

मेथी की चाय (Fenugreek Tea) – अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो मेथी की चाय का सेवन जरूर करें. वहीं अगर आपको कभी लगता है कि आपने ज्यादा खाना खा लिया है तो ऐसे में आप मेथी की चाय जरूर पीएं. ऐसा करने से आपको खाना पचाने में मदद मिलती है. मेथी की चाय बनाने के लिए एक चम्मच मेथी एक गिलास पानी  में रातभर भिगोकर रख दें. इसके बाद इसे छानकर पानी से अलग कर दें और इसके बाद इस पानी को रात में सोने से पहले गर्म करके पीएं. रोजाना इसको पीने से आपका वजन बहुत जल्दी कम हो जाएगा.

 

 

यह भी पढ़ें- तनाव लेना सेहत पर पड़ सकता है भारी, हो सकती है कई गंभीर बीमारियां

One Comment
scroll to top