Close

क्या सच में नींबू का पानी पीने से वजन होता है कम?

आजकल हर कोई फिट रहना चाहता है और ऐसे में नए-नए तरीके भी अपनाता है. वैसे लोग अपना वजन कम करने के लिए नींबू का पानी भी पीते हैं. वजन कम करने के लिए बहुत से लोग गरम पानी में नींबू रा रस डालकर पीने की सलाह भी देते हैं. ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है क्या सच में नींबू पानी से वजन कम होता है. चलिए आइये जानते हैं-

नींबू के फायदें

वैसे ये बात हर कोई जानता है कि नींबू खाना पाचन में मदद करता है. वहीं विटामिन सी का ये मुख्य सोर्स है. जानकारी के अनुसार पानी ज्यादा पीने से वजन कम होता है. साथ ही अगर इसमें नींबू भी मिला होता है तो ये तेजी से फैट कम करने में मदद करता है. नींबू के अंदर फाइबर, पोटेशियम और कई प्रकार के विटामिन पाएं जाते हैं. इसके अलावा अगर आप इसे रोजाना लेते हैं तो इससे आपका दिल भी स्वस्थ रहता है. वहीं आपको पता है कि नींबू में पेक्टिन होता है जो भूख को कंट्रोल करता है.

कैसे बनाएं नींबू पानी?

वजन कम करने के लिए पहले पानी को गर्म करें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसके बाद इसमें 1 चम्मच जीरा पाउडर और कुछ नींबू के टुकड़े भी मिलाएं. वहीं आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं. इसके बाद इसको अच्छे से ऊबाल लें. उसके बाद गिलास में छानकर पीएं. तो इस तरह से आप भी  बना सकते हैं नींबू पानी.

 

 

यह भी पढ़ें- हड्डियों में दर्द और थकान, शरीर में हो सकती है विटामिन डी की कमी, इन प्राकृतिक चीजों से पूरी करें कमी

One Comment
scroll to top