Close

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी का प्रकोप, इस जिले में पारा 44 डिग्री के पार, बारिश को लेकर आया बड़ा अपडेट

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. सीजन में पहली बार पारा 44 डिग्री के पार चला गया है. रायपुर के पड़ोसी जिले महासमुंद से पूरे प्रदेश में सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया है. इसके अलावा राज्य के सभी प्रमुख शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार चला गया है. तेज धूप के साथ कई शहरों में लू चल रही है.

महासमुंद जिले में पारा 44 के पार

दरअसल शुक्रवार को महासमुंद जिला भीषण गर्मी से झुलसा. वहां अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. चिलचिलाती धूप के साथ जिले में लू चल रही है. इसके अलावा मुंगेली जिले में भी तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यानी मैदानी इलाकों में गर्मी बढ़ती जा रही है. दूसरी तरफ दक्षिण छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में पारा 40 के नीचे चल रहा है.

मौसम विभाग ने बारिश की जताई संभावना

बढ़ते गर्मी के साथ हल्की बारिश के भी आसार छत्तीसगढ़ में बन रहे है. रायपुर के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक द्रोणिका उत्तर अंदरूनी कर्नाटक से पश्चिमी विदर्भ तक 0.9 km ऊंचाई तक विस्तारित है. प्रदेश के उत्तर में उत्तरी और दक्षिण छत्तीसगढ़ में दक्षिणी हवा का आगमन बना हुआ है. 16 अप्रैल के छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. इस बारिश से प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में खास परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

सामान्य से 2 से 3 डिग्री तक बढ़ा तापमान 

पिछले 24 घंटे में बिलासपुर और सरगुजा संभाग में तापमान में वृद्धि हुई है. कुछ जिलों में सामान्य से 2 से 3 डिग्री तक तापमान बढ़ गया है. वहीं अन्य संभाग के जिलों में कुछ खास परिवर्तन नहीं हुआ है. प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान कोरिया जिले में 20.5°C दर्ज किया गया और सर्वाधिक तापमान महासमुंद में 44.2°C दर्ज किया गया है. बता दें कि अप्रैल महीने में राज्य में पारा 43 से 45 डिग्री के आस-पास पहुंच जाता है.

प्रमुख शहरों के तापमान

रायपुर 40.8 डिग्री, माना एयरपोर्ट में 40.9 डिग्री सेल्सियस, बिलासपुर 41.6, पेंड्रा रोड 40.2, अंबिकापुर 40, जगदलपुर 38, दुर्ग 40.2, राजनांदगांव 40.3, बलौदाबाजार 42.4, मुंगेली 43, सारंगढ़ 42.1 और महासमुंद में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

 

यह भी पढ़ें- कोलकाता बेस्ड सेनको गोल्ड लेकर आ रही आईपीओ, 525 करोड़ रुपये जुटाने की है योजना

One Comment
scroll to top