Close

गर्मी का हेल्दी ड्रिंक है नारियल पानी, जानिए पीने का सही समय और फायदे

नारियल पानी अमृत से कम नहीं है. गर्मी की तपिश से लड़ने का ये एक सबसे अच्छा ड्रिंक है क्योंकि उससे आपको तत्काल ऊर्जा मिलती है और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है. नारियल पानी कैलोरी में कम होता है और पारंपरिक नींबू पानी या शिकंजी के विपरीत उसमें शुगर नहीं मिला होता है. उसमें प्राकृतिक एंजाइम्स और मिनरल्स जैसे पोटैशियम होते हैं जो उसे सुपर हेल्दी ड्रिंक बनाते हैं. आपको जानना चाहिए कुछ वजहों के बारे में कि क्यों आपको नारियल पानी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

नारियल जूस हरे नारियल के केंद्र में होता है. नारियल में 94 फीसद पानी और बहुत कम फैट पाया जाता है. नारियल पानी के 250 मिलीलीटर में 9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 3 ग्राम फाइबर, 2 ग्राम प्रोटीन, 10 फीसद विटामिन सी, 15 फीसद मैग्नीशियम, 17 फीसद पोटैशियम, 11 फीसद सोडियम और 6 फीसद कैल्शियम पाया जाता है.

रिसर्च से पता चला है कि नारियल पानी ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है. चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन चूहों को नारियल पानी दिया गया, उनका हीमोग्लोबिन A1c का लेवल कम हो गया, उससे लंबे समय तक अच्छा ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है. हीमोग्लोबिन A1c लैब में होने वाला एक ब्लड टेस्ट होता है. ये टेस्ट ब्लड शुगर लेवल की जांच करने के लिए बिना खाना खाए और खाना खाने के बाद किए जाने वाले टेस्ट से अलग है.

अन्य रिसर्च में बताया गया कि डायबिटीज ग्रस्त चूहों को नारियल पानी मुहैया कराने से उनके ब्लड शुगर लेवल में सुधार हुआ और ऑक्सीडेटिव तनाव में भी कमी आई. हालांकि इसको सटीक पुष्टि करने के लिए अभी और रिसर्च की जरूरत है.

पर्याप्त तरल पदार्थ पीने से किडनी स्टोन को रोकने में मदद मिलती है. यहां तक कि सादा पानी एक अच्छा विकल्प है, लेकिन रिसर्च बताता है कि नारियल पानी और भी ज्यादा बेहतर हो सकता है. हालांकि, किडनी स्टोन का चूहों पर किए गए अध्ययन में नारियल पानी के प्रभाव का पता लगाने के  लिए अभी और रिसर्च की जरूरत है.

नारियल पानी पीने से दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है, एक रिसर्च में पाया गया कि जिन चूहों ने नारियल पानी पीया, उनके ब्लड कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड्स में कमी आ गई. उन्होंने लिवर फैट में स्पष्ट गिरावट का भी अनुभव किया. इंसानों को बहुत ज्यादा नारियल पानी समान फायदे हासिल करने के लिए बहुत ज्यादा पीने की जरूरत हो सकती है.

बहुत सारे दूसरे ड्रिंक के विपरीत कोई सबसे अच्छा समय नारियल पानी पीने का नहीं है. आप उससे दिन या रात के किसी भी समय आनंद उठा सकते हैं. हालांकि, सुबह सबेरे पीना एक अच्छा विकल्प है क्योंकि नारियल पानी में लोरिक एसिड होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है और मेटाबोलिज्म शुरू करने और वजन में कमी को बढ़ावा देने में मदद करता है. प्रेगन्नेट महिलाओं को सलाह दी जाती है कि डिहाइड्रेशन और कब्ज से लड़ने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करें. आप व्यायाम से पहले खुद को हाइ़्रेटड रखने के लिए और बाद में नारियल पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

scroll to top