Close

सिहावा विधायक डाॅ. श्रीमती लक्ष्मी ध्रुव ने ग्राम बटनहर्रा बांध एवं नहरों के जीर्णोद्धार ,सी.सी. लाईनिंग एवं पक्के संरचनाओं के निर्माण कार्य की भूमिपूजन की

0 ग्रामीण की मांग पर क्षेत्रीय विधायक के पहल पर एक करोड़ निनाम्बे लाख तेरह हजार रूपये शासन से स्वीकृत
0 बटनहर्रा के ग्रामीणों में दिखा खुशीयों का लहर

रायपुर (राजेन्द्र ठाकुर)। सिहावा विधानसभा क्षेत्र के नगरी विकासखण्ड अन्तर्गत ग्राम बटनहर्रा जलाशय क्रमांक 01 बांध एवं नहरों का जीर्णोद्वार, सी.सी. लाईनिंग एवं पक्के संरचनाओं के निर्माण कार्य का सिहावा विधायक डाॅ. श्रीमती लक्ष्मी ध्रुव ने भूमिपूजन की।
ग्राम बटनहर्रा के ग्रामीण क्रमंशः ईतवारी राम साहू, अशवंत कुमार देव, रोहित साहू, मिलऊ नागवंशी, हरिशचंद्र साहू, गणेश देव सहित अनेक ग्रामीणों ने इस अवसर पर पहुंचे विधायक को बताया 47 वर्ष पुराने उक्त बांध के रखरखाव में कमी एवं अतिवृष्टि होने के कारण नहर के क्षतिग्रस्त होने से योजना की रूपांकित सिंचाई क्षमता ग्राम बटनहर्रा के 142 हेक्टेयर कृषि भूमि में के क्षेत्र में से लगभग 32 हेक्टेयर कृषि भूमि क्षेत्र में ही सिंचाई होने से बटनहर्रा के कृषकों के समक्ष कृषि कार्य के सिंचाई के विकराल समस्या आ खड़ी हुई थी।


ग्राम सभा अध्यक्ष ईतवारी राम साहू ने चर्चा के दौरान बताया कि हमारे क्षेत्र के विधायक डाॅ.श्रीमती लक्ष्मी ध्रुव के अथक प्रयासों से आज बांध का मरम्मत एवं लाईनिंग कार्य बजट वित्तीय वर्ष 2020-21 के नवीन मद में छ.ग. शासन के सिचांई विभाग द्वारा शामिल किया गया था जिसकी प्रशासकीय स्वीकृति राशि एक करोड़ निन्नाबे लाख तेरह हजार रूपये शासन द्वारा स्वीकृत कर ली गई हैं जिससे बांध मरम्मत एवं नहर का लाईनिंग कार्य तथा पक्के संरचनाओं का निर्माण कार्य पूर्ण होने से ग्राम बटनहर्रा के कृषकों को पूरे 142 हेक्टेयर में सिचांई सुविधा का लाभ मिलेगा।
कार्यपालन अभियंता रोशन देव जल संसाधन विभाग धमतरी ने बताया कि बांध की कुल लम्बाई 720 मीटर का जीर्णाेद्वार कार्य एवं नहर की 1680 मीटर में लाईनिंग कार्य के नव निर्माण प्रस्तावित हैं इस निर्माण कार्य के पूर्ण होने से सिचांई में कृषकों पूरा पूरा लाभ मिलेगा।

उक्त अवसर पर सिहावा क्षेत्र के विधायक ने अपने उद्बोधन में कहां कि छ.ग. सरकार हमेशा से ही कृषकों को खुशहाल करने वाली सरकार रही है, कृषकों के बारे में सोचने वाली सरकार ने किसानों के लिये कई योजना लागू कि है जिसमें नरवा, भूरवा व बाड़ी छ.ग. के भूपेश सरकार की मुख्य योजनाओं में से एक है। नरवा योजना के तहत आज छ.ग. में विभिन्न नहर नालीयों को मरम्मत कार्य सिचंाई विभाग द्वारा उच्च स्तर पर कराया जा रहा है ताकि कृषकों को सिंचाई के लिये परेशानी का सामना न करना पडे़।

उक्त अवसर पर भूषण साहू अध्यक्ष ब्लाॅक कांगे्रस कमेटी नगरी, कृषि उपज मण्डी समिति नगरी के सदस्य राजेन्द्र सोनी, जिला कांग्रेस कमेटी धमतरी के प्रवक्ता सविता सोंन, साहब खान मोतिनपुर (मगरलोड) सहित ग्राम बटनहर्रा के वरिष्टजन क्रमंशः ईतवारी साहू, मिलऊराम नागवंशी, अशवंत देव, चेनू राम, गणेश देव, हरीश चन्द्र साहू, बोधी राम नेताम, केशरी बाई कुंजाम, सकुन बाई, मंथन बाई, काली बाई, दुर्गेश बाई, श्याम बाई के अलावा जल संसाधन विभाग धमतरी के उप अभियंता केपी साहू, निर्माण कार्य के ठेकेदार रमेश कुमार साहू धमतरी सहित अनेक ग्रामीणजन के अलावा बच्चे लोग उपस्थित थें।

scroll to top