Close

सुमात्रा द्वीप में दूसरे दिन भी 7 से ज्यादा तीव्रता का आया भूकंप

इंटरनेशनल न्यूज़। इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप में लगातार दूसरे दिन भूकंप के तगड़े झटके लगे। 7 से ज्यादा की तीव्रता का भूकंप आया है। बता दें कि कल न्यूजीलैंड में 7.3 की तीव्रता का भूकंप आया था और आज इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप के पश्चिम में 7.3 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया। भूकंप को देखते हुए इंडोनेशिया के जियोफिजिक्स एजेंसी ने बताया कि बड़े स्तर पर आए भूकंप को देखते हुए करीब दो घंटे तक सुनामी की चेतावनी जारी की गई।

पश्चिमी सुमात्रा और उत्तरी सुमात्रा प्रांतों के जिलों और शहरों में झटके महसूस किए गए, और कुछ स्थानों पर उच्च भूमि पर निकासी का आदेश दिया गया।एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहरी ने कहा कि पडांग प्रांत की राजधानी सहित पश्चिम सुमात्रा प्रांत के कुछ हिस्सों में रहने वाले लोगों ने करीब 30 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए। उन्होंने कहा, मेंतवई द्वीप के कई गांवों के कई निवासियों ने ऊपरी इलाकों में रहना पसंद किया, हालांकि बाद के झटकों की आशंका के कारण सूनामी की चेतावनी समाप्त कर दी गई थी,” उन्होंने कहा कि अधिकारी अभी भी नुकसान के बारे में जानकारी एकत्र कर रहे हैं।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि 7.1 तीव्रता का भूकंप उत्तर सुमात्रा के दक्षिण नियास रीजेंसी के तटीय शहर तेलुक दलम से 170 किलोमीटर (105 मील) दक्षिण-पूर्व में 15 किलोमीटर (9 मील) की गहराई पर केंद्रित था। आफ्टरशॉक्स 5.8 के रूप में मजबूत मापा गया।

 

scroll to top