Close

अब हिजबुल्ला ने भी इजराइल पर दागे रॉकेट, अब तक 300 से अधिक लोगों की मौत

इंटरनेशनल न्यूज़। इजराइल पर हमास के चरमपंथियों के अप्रत्याशित हमले के एक दिन बाद रविवार को लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने भी एक विवादित इलाके में इजराइल के तीन ठिकानों पर हमला कर दिया जिससे इस संघर्ष के व्यापक पैमाने पर फैलने की आशंका बढ़ गई है। हमास के चरमपंथियों ने शनिवार को एक प्रमुख यहूदी अवकाश के दौरान इजराइल पर अप्रत्याशित हमला कर दिया, जिसमें 26 सैनिकों समेत कम से कम 300 लोगों की मौत हो गई और कई लोगों को बंधक बना लिया गया। गाजा में कम से कम 250 लोगों की मौत हो गई ।

इजराइली टेलीविजन ने बंधक या लापता इजराइलियों के रिश्तेदारों की कई वीडियो प्रसारित की जो अपने प्रियजनों की जान जोखिम में होने के बीच मदद की गुहार लगाते हुए दिखे। गाजा में सीमा के निकट इजराइली हमलों से बचने के लिए निवासी अपने घरों को छोड़कर भाग गए।
इजराइल के रियर एडमिरल डेनियल हेगारी ने पत्रकारों को बताया कि ‘‘सैकड़ों आतंकवादी” मारे गए हैं और कई अन्य को बंधक बना लिया गया है। इजराइल की उत्तरी सीमा पर इस हमले से उसके एक कट्टर शत्रु के युद्ध में शामिल होने का खतरा पैदा हो गया है जिसे ईरान का समर्थन प्राप्त है और उसके पास हजारों रॉकेट होने का अनुमान है। हिजबुल्ला ने सीरिया में इजराइल के कब्जे वाले गोलन हाइट्स के साथ लगती देश की सीमा पर एक विवादित इलाके में इजराइल के ठिकानों पर रविवार को कई रॉकेट दागे और गोलाबारी की।

इजराइली सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए एक विवादित इलाके में हिजबुल्ला के ठिकानों पर ड्रोन हमले किए। इस इलाके की सीमा इजराइल, लेबनान और सीरिया से लगती है। हमास चरमपंथियों ने गाजा पट्टी पर एक सीमा बाड़ को तोड़ दिया और नजदीकी इजराइली समुदायों में घुसकर महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों समेत कई नागरिकों को बंधक बना लिया। वहीं, इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा में कई इमारतें नेस्तनाबूद कर दी और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने घोषणा की कि देश युद्ध लड़ रहा है।

गाजा में 426 ठिकानों पर हमले किए
हमास ने शनिवार सुबह गाजा पट्टी पर एक सीमा बाड़ को विस्फोटकों से उड़ा दिया और उसके बाहर 22 स्थानों में घुसकर हमला किया। हमास ने इजराइली शहरों पर हजारों रॉकेट दागे। रविवार को इजराइली सेना ने बताया कि उसके सैनिक आठ स्थानों पर हमास के आतंकवादियों से लड़ रहे हैं। इजराइली सेना ने बताया कि उसने गाजा में 426 ठिकानों पर हमले किए और बड़े-बड़े विस्फोटों से कई रिहायशी इमारतें ढेर कर दीं।

फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गाजा पट्टी में 20 बच्चों समेत कम से कम 256 लोगों की मौत हो गई और करीब 1,800 लोग घायल हुए हैं। इजराइली मीडिया ने बचाव सेवा अधिकारियों के हवाले से बताया कि हमास के हमले में कम से कम 300 लोगों की मौत हो गई और 1,500 से अधिक अन्य घायल हुए हैं। यह इजराइल में हाल के दशकों में हुए सबसे वीभत्स हमलों में से एक है।

इजराइल के इस हमले का बदला लेने के संकल्प और हिजबुल्ला के हमलों के कारण इस संघर्ष के गहराने का खतरा बढ़ गया है। इजराइल और हिजबुल्ला कट्टर शत्रु हैं और दोनों ने पहले भी कई बार युद्ध लड़ा है। वर्ष 2006 में 34 दिन तक चले संघर्ष में लेबनान में 1,200 और इजराइल में 160 लोग मारे गए थे। इजराइल की उत्तरी सीमा पर महीनों से तनाव बना हुआ है।

रात होने के बाद गाजा में इजराइली हमले तेज
हिजबुल्ला ने एक बयान में कहा कि ‘‘फलस्तीनी विरोध” के साथ एकजुटता जताने के लिए ‘‘बड़ी संख्या में रॉकेट और विस्फोटकों” का इस्तेमाल कर यह हमला किया गया। उसने बताया कि इजराइली ठिकानों को सीधे निशाना बनाया गया। इजराइली सेना ने भी लेबनानी इलाकों में ड्रोन हमले किए। इजराइल के मुख्य भूभाग के बजाय एक विवादित क्षेत्र में उसके ठिकानों पर हमला कर हिजबुल्ला ने संभवत: अपने धुर विरोधी के साथ बड़े पैमाने पर लड़ाई से बचने की कोशिश की है।

इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने शनिवार रात को टेलीविजन पर दिए संबोधन में कहा कि इजराइली सेना हमास की युद्ध क्षमताओं को खत्म करने के लिए हरसंभव उपाय का इस्तेमाल करेगी और ‘‘इस काले दिन का बदला लेगी।” उन्होंने आगाह किया कि ‘‘इस युद्ध में वक्त लगेगा। यह मुश्किल होगा।” उन्होंने गाजा के निवासियों से कहा, ‘‘अब वहां से निकल जाओ।” रात होने के बाद गाजा में इजराइली हमले तेज हो गए। बड़े-बड़े विस्फोटों के जरिये कई रिहायशी इमारतें ढहा दी गईं। शनिवार सुबह इस हमले के स्तर और समय ने इजराइलियों को चौंका दिया।

हमास के लड़ाकों ने लंबे समय से अवरुद्ध भूमध्यसागरीय क्षेत्र को घेरने वाली सीमा बाड़ को तोड़ने के लिए विस्फोटकों का इस्तेमाल किया, फिर मोटरसाइकिल, पिकअप ट्रक, पैराग्लाइडर और तेज गति वाली नौकाओं से तट पर पहुंच गए। एक वीडियो में एक सामुदायिक कार्यक्रम में नाच रहे सैकड़ों युवाओं को हमास के आतंकवादियों के इलाके में घुसने और उन पर गोलियां चलाना शुरू करने के बाद भागते हुए देखा गया। शनिवार को मारे गए लोगों में एक वरिष्ठ अधिकारी कर्नल जोनाथन स्टीनबर्ग भी शामिल रहे जिन्होंने इजराइली सेना की एक प्रतिष्ठित इकाई नहल ब्रिगेड की कमान संभाली थी।

तेल बर्गमैन के अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रविवार सुबह होने से पहले आतंकवादियों ने गाजा से और रॉकेट दागे और इजराइल के तटीय शहर एश्केलोन में एक अस्पताल को निशाना बनाया। पूरे इजराइल में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इजराइली सेना ने बताया कि हमास ने 3,500 से अधिक रॉकेट दागे। हमास की सैन्य शाखा के नेता मोहम्मद देइफ ने कहा कि यह हमला गाजा की 16 साल की नाकाबंदी और हाल की कई घटनाओं की प्रतिक्रिया है। पिछले साल इजराइल की धुर-दक्षिणपंथी सरकार ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में बस्तियों का निर्माण तेज कर दिया। इजराइली निवासियों की हिंसा ने वहां सैकड़ों फलस्तीनियों को विस्थापित कर दिया है और यरुशलम के पवित्र स्थल के आसपास तनाव बढ़ गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने “गाजा के हमास चरमपंथियों द्वारा इजराइल के खिलाफ इस भयावह हमले की निंदा की।” व्हाइट हाउस के एक बयान के अनुसार, बाइडन ने नेतन्याहू से बात की और कहा कि इज़राइल को “अपनी और अपने लोगों की रक्षा करने का अधिकार है।” इजराइल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के लिए अमेरिका के साथ बातचीत कर रहे सऊदी अरब ने एक बयान जारी करके दोनों पक्षों से संयम बरतने का आह्वान किया।

सऊदी अरब ने कहा कि उसने बार-बार “कब्जे (और) फलस्तीनी लोगों को उनके वैध अधिकारों से वंचित किए जाने के परिणामस्वरूप स्थिति के विस्फोटक होने के खतरों” के बारे में चेतावनी दी थी। यह हमला ऐसे समय में हुआ है, जब न्यायपालिका में आमूल-चूल परिवर्तन के नेतन्याहू के प्रस्ताव को लेकर इजराइल के भीतर भारी विरोध जारी है। योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में हजारों इजराइली प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर गए हैं। गाजा और इजराइल में लड़ाई के बीच फलस्तीनियों ने शनिवार रात को वेस्ट बैंक के आसपास के शहरों में प्रदर्शन किया।

 

 

scroll to top