Close

क्या डायबटीज़ के मरीज आम खा सकते हैं? जानिए क्या है एक्सपर्ट्स की सलाह

आम गर्मी के मौसम का एक लोकप्रिय फल और फलों का राजा है. गर्मी के आते ही बाजार में कई प्रकार के आम मिलने लगते हैं. अपने स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के कारण डायिबटीज रोगियों का भी उससे बचना मुश्किल हो जाता है. डायबिटीज के मरीजों को सलाह दी जाती है कि शुगर से बचने का एक बेहतर तरीका फलों का इस्तेमाल है, लेकिन उनके सामने हमेशा दुविधा बनी रहती है कि कौन सा फल खाया जाए, किसे छोड़ा जाए और कितना इस्तेमाल किया जाए. चूंकि आम कैलोरी में अधिक होते हैं, इसलिए कुछ डायबिटीज रोगी उसे छोड़ देते हैं क्योंकि उनको लगता है कि ये उनके शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

न्यूट्रिशनिस्ट रितेश बावरी का कहना है, “एक कप आम में करीब 100 कैलोरी होती है, कोई फैट नहीं और 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स. उसमें सोडियम की मात्रा नहीं पाई जाती है और 3 ग्राम फाइबर होता है. आम में विटामिन ए, विटामिन बी6, ई और के समेत कई विटामिन्स भी होते हैं और पोटैशियम, मैग्नीशियम और फोलेट में भी भरपूर होते हैं.” आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी आंत के लिए जादुई कर सकते हैं, इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं और स्किन को चमक दे सकते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट पायल कोठारी ने बताया, “सूजन सभी क्रोनिक बीमारियों का बुनियादी कारण है और एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी6 और विटामिन सी सूजन और बीमारी का सफाया करते हैं. आम में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर आंत की अच्छी बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं.” लेकिन क्या डायबिटीज रोगियों को आम खाना चाहिए, और क्या ये उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

बावरी ने कहा “आम कम ग्लाइसेमिक इडेंक्स वाले समझे जाते हैं, उसमें फ्रुक्टोज और ग्लूकोज होता है. आपका शरीर दोनों को अच्छी तरह से पचाने में सक्षम है. ग्लूकोज की प्रवृत्ति ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाने की होती है, लेकिन आम में उसकी कम मात्रा होती है.” कोठारी का कहना है कि फाइबर में भरपूर होने की वजह से आम डायबिटीज रोगी के ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखता है. एक दिन में एक आम आपको ऊर्जावान रखने के लिए उपयुक्त है, शुगर की लालसा को काबू में रखता है और मूड में बदलाव को नियंत्रित करता है.

लेकिन, आम के कैलोरी में अधिक होने की वजह से डायबिटीज रोगियों को अपनी कुल कैलोरी की जरूरत जांच करने की आवश्यकता है और ये समझना है कि कितनी कैलोरी का एक दिन में सेवन किया जा सकता है. बावरी ने बताया कि जब तक आप कैलोरी सेवन की सीमा में होते हैं, एक आम या दो आम एक दिन में खाना ठीक है. उनकी सलाह है कि डायबिटीज के मरीज जूस के बजाए गुदे के साथ आम खाएं, क्योंकि उसमें मौजूद फाइबर इस्तेमाल की गई शुगर की मात्रा को कम करता है.

 

ये भी पढ़ें- डॉ. एंथनी फाउची ने चीन से वुहान लैब के कुछ वर्कर्स के मेडिकल रिकॉर्ड मांगे, ये 2019 हुए थे बीमार

One Comment
scroll to top