Close

रग-रग में बसा पारंपरिक बोरे बासी : शाकंभरी बोर्ड अध्यक्ष राम कुमार पटेल

०अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर जिला पंचायत में जनप्रतिनिधियों, अधिकारी कर्मचारियों ने बोरे बासी खाकर मनाया त्योहार

जांजगीर चांपा। बोरे बासी छत्तीसगढ़ी लोगों की जीवन शैली का अहम हिस्सा है, जो हमारी परंपरा को जीवित रखे हुए और इस जीवन शैली को आज हम सभी के साथ मना रहे हैं। यह बात अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित बोरे बासी दिवस के मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शाकंभरी बोर्ड अध्यक्ष राम कुमार पटेल ने कही।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में बोरे बासी प्राचीन समय से चली आने वाली परंपरा है, जिसे छत्तीसगढ़ सरकार ने त्योहार के रूप में 1 मई मजदूर दिवस के दिन मनाने का निर्णय लिया है, जो विगत वर्ष भी मनाया गया था। सभी को बोरे बासी खाना चाहिए, यह एक बहुत ही पौष्टिक खाना है। छत्तीसगढ़ की यह परंपरा सभी को मिलकर आगे बढ़ाना चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला पंचायत उपाध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि धान के कटोरे के रूप में प्रदेश को जाना जाता है। किसान, मजदूर हमेशा से ही पारंपरिक रूप से नाश्ता खाना के तौर पर बोरे बासी खाते आ रहा है। मजदूर सुबह खेत में काम करने जाते थे तब रात में बचे हुए चावल को पानी में भिगोकर रख देते थे और सुबह खाकर जाते थे जो बहुत ही पौष्टिक रहता था आज परंपरा फिर से वापस लाने का कार्य किया जा रहा है जिसे जन-जन तक 1 मई मजदूर दिवस के मौके पर पहुंचाया गया है। इस दौरान उर्दू अकादमी छत्तीसगढ़ के सदस्य गुलाबुद्दीन खान, बाल संरक्षण आयोग की सदस्य श्रीमती पुष्पा पाटले , सदस्य माटी कला बोर्ड छत्तीसगढ़ की सदस्य सुश्री पुनिता प्रजापति, रोजगार गारंटी परिषद सदस्य श्रीमती शेषराज हरवंश, पूर्व विधायक चुन्नी लाल साहू, पंचायतीराज प्रकोष्ठ संयोजक दिनेश शर्मा, जिला पंचायत सदस्य श्री राजकुमार साहू, धरमलाल भारद्वाज, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल, उपसंचालक पंचायत अभिमन्यु साहू सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।


एक साथ बैठकर खाया बोरे बासी
जिला पंचायत में बोरे बासी का आयोजन किया गया। जहां पर जनप्रतिनिधियों, अधिकारी कर्मचारियों ने एक साथ बैठकर बोरे बासी का आनंद लिया। बोरे बासी को सब्जी, प्याज, आमा चटनी, टमाटर चटनी इत्यादि के साथ खाया गया। गर्मी के दिनों में बोरे-बासी शरीर को ठंडा रखता है और पाचन शक्ति को बढ़ाता है।

scroll to top