Close

CSK अब भी प्लेऑफ के लिए कर सकती है क्वालीफाई, जानिए पूरा समीकरण

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए IPL के इस सीजन की शुरुआत बेहद खराब रही थी. टीम ने अपने शुरुआती चारों मुकाबले गंवा दिए थे. हालांकि इसके बाद टीम ने पिछले 5 में से 3 मुकाबले जीतकर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को अब तक जिंदा रखा है.

अगर आगे भी यह उम्मीद बनाए रखनी हो तो चेन्नई को अपने बाकी बचे पांचों मुकाबले जीतने होंगे. वैसे पांच में से चार मुकाबले जीतकर भी चेन्नई प्लेऑफ में पहुंच सकती है. इन दोनों स्थितियों में चेन्नई को अन्य मैचों के नतीजों पर भी निर्भर करना होगा. यहां पढ़ें, CSK के प्लेऑफ में पहुंचने के संभावित समीकरण..

  • RCB अपने चार में से दो मुकाबले जीते और दो मुकाबले हार जाए. यानी वह चेन्नई और गुजरात से मुकाबले हार जाए और सनराइजर्स और पंजाब से मुकाबले जीत जाए. ऐसे में RCB के 14 में से 7 जीत हो पाएंगी और वह प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने की कगार पर होगी. अगर RCB यहां सनराइजर्स से भी हार जाए तो उसकी 6 ही जीत हो पाएगी और वह साफ तौर पर बाहर हो जाएगी.
  • पंजाब किंग्स भी अपने बाकी बचे चार में से दो मुकाबले जीते और दो मुकाबले हार जाए. यानी वह राजस्थान रॉयल्स और RCB से मैच हार जाए और दिल्ली व सनराइजर्स से मैच जीत जाए. ऐसे में पंजाब की भी 14 में से 7 जीत हो पाएंगी. अगर यहां पंजाब की टीम दिल्ली से भी हार जाती है तो पंजाब की 6 ही जीत हो पाएंगी और वह प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी.
  • सनराइजर्स अपने पांच में से दो मैच जीते और तीन मैच हार जाए. यानी यह पंजाब, RCB और मुंबई से हारे और KKR व दिल्ली कैपिटल्स से मैच जीत जाए. ऐसे में सनराइजर्स भी 14 में से 7 ही जीत दर्ज कर पाएगी. अगर सनराइजर्स RCB से जीत भी जाए तो उसे दिल्ली से हारना जरूरी होगा.
  • दिल्ली कैपिटल्स अपने पांच में से तीन या दो मैच जीत जाए और दो या तीन मैच हार जाए यानी पंजाब की टीम चेन्नई व राजस्थान से मुकाबले गंवा दे, मुंबई, सनराइजर्स व पंजाब में से तीनों से हारे या जीते. ऐसे में दिल्ली की ज्यादा से ज्यादा 7 जीत हो पाएंगी और कम से कम 5 या 6 जीत हो पाएंगी और वह प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी.
  • KKR अपने चार में से एक मुकाबला गंवा दे और बाकी तीन जीते या हारे. यानी वह मुंबई के खिलाफ मैच गंवा दे और लखनऊ से दो मैच व सनराइजर्स से एक मैच जीते या हारे. ऐसे में KKR के इस सीजन में कम से कम 5 जीत और ज्यादा से ज्यादा 7 जीत ही हो पाएंगी.

अगर ऊपर दिए गए समीकरण बनते हैं तो चेन्नई की टीम अपने बाकी बचे पांच मुकाबले जीतकर आसानी से प्लेऑफ में पहुंच सकती हैं. अगर चेन्नई की टीम पांच में से एक मैच हार भी जाती है तो भी ऊपर दिए समीकरणों के हिसाब से उसके प्लेऑफ खेलने की संभावना बनी रहेगी, हां ऐसे में नेट रन रेट एक फैक्टर हो सकता है यानी या तो चेन्नई अपने कुछ मुकाबले अच्छे रन रेट से जीते या ऊपर दी गई टीमें जो भी मुकाबले हार रही हैं बड़े अंतर से हारें.

 

 

यह भी पढ़ें- ब्याज दरें बढ़ने के डर से आरबीआई गवर्नर के बयान से पहले बांड मार्केट समेत शेयर बाजार में बड़ी गिरावट

One Comment
scroll to top