Close

अब 16 मई तक बंद रहेंगे मारुति सुजुकी के प्लांट्स, कोरोना महामारी के चलते लिया फैसला

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने देश में कोहराम मचा रखा है. इससे ऑटो इंडस्ट्री भी अछूती नहीं रही है. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने जहां अपने प्लांट्स नौ मई तक बंद रखने का फैसला किया था वहीं अब कंपनी ने इसे बढ़ाकर 16 मई कर दिया है. यानी अब मारुति के प्लांट्स में 16 मई तक गाड़ियों का प्रोडक्शन नहीं किया जाएगा.

मारुति सुजुकी इंडिया ने पिछले महीने अपने प्लांट्स बंद करने का ऐलान किया था, जिसे अब बढ़ाकर 16 मई कर दिया गया है. वहीं अब कंपनी की तरफ से बताया गया है कि वह इस समय का इस्तेमाल एनुअल मेनटेनेंस के लिए करेगी. देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए ये फैसला लिया है. हालांकि, इस दौरान इन प्रोडक्शन प्लांट में काम पूरी तरह से बंद नहीं होंगे कुछ काम होते रहेंगे.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी से देश में बिगड़े हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी वाहन निर्माता कंपनियों से अपील की थी कि वह औद्योगिक ऑक्सीजन का इस्तेमाल न करें, जिससे कोरोना के मरीजों को ऑक्सीजन को पूरी तरह सप्लाई किया जा सके. पिछले महीने 25 अप्रैल को भारत सरकार की तरफ से एक सर्कुलर जारी किया गया था जिसमें औद्योगिक ऑक्सीजन के इस्तेमाल न करने की अपील की गई थी. सरकार ने कहा था कि जो ऑटो कंपनियां अपना प्रोडक्शन बंद नहीं कर रही हैं उन्हें गैसों के अन्य विकल्प को चुनना होगा.

मारुति के अलावा देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने भी अपनी फैक्ट्री कोरोना के चलते बंद करने का फैसला लिया था. साथ ही टोयोटा और एमजी मोटर्स जैसी कंपनियों ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रोडक्शन बंद करने का ऐलान किया था.

 

ये भी पढ़ें – पश्चिम बंगालः ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल में शामिल हुए ये मंत्री, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

0 Comments
scroll to top