Close

एक मास्क के मुकाबले दो मास्क पहनने से मिल सकती है बेहतर सुरक्षा ? जानिए सच्चाई

मास्क कोरोना वायरस के खिलाफ बेहतरीन सुरक्षा के तौर पर काम करता है. उसे साबित करने के लिए काफी रिसर्च मौजूद हैं. मास्क का इस्तेमाल न सिर्फ संक्रमित शख्स से रोगाणुओं के फैलाव को रोकता है बल्कि स्वस्थ लोगों को चपेट में आने से बचाता भी है. हालांकि, उसके असरदार होने पर एक विचित्र रुझान चल पड़ा है. दो मास्क या तीन मास्क पहनने का रुझान तेजी से लोकप्रिय भी हो रहा है.

‘सुरक्षा’ का दूसरा लेवल जोड़ने के लिए कई सारे लोग फेस मास्क पर फेसशील्ड का भी विकल्प चुन रहे हैं. कोरोना के उछाल वाले देशों जैसे अमेरिका में दोहरे मास्क के रुझान ने तेजी से आकर्षित किया है. यहां तक कि नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन, खिलाड़ी और खुद विशेषज्ञ भी पहने हुए दिखाई दिए हैं.

भारत में बहुत सारे लोग, खासकर देसी मास्क का इस्तेमाल करनेवाले खुद को सुरक्षित रखने के लिए सुविधा का फायदा उठा रहे हैं. सैद्धांतिक रूप से दो के बेहतर होने के पीछे दोहरा या तिहरा मास्क पहनने का विचार काम कर रहा है. लेकिन, अहम सवाल है कि क्या एक मास्क से ज्यादा इस्तेमाल पर कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षा मिल सकती है? क्या आपको वास्तव में अभी एक मास्क से ज्यादा पहनना चाहिए?

मेडिकल दृष्टिकोण से, एक मास्क से ज्यादा का इस्तेमाल कीटाणुओं और वायरस को अंदर रेंगने के लिए ज्यादा कठोर बाधा का काम करता है. अगर आप संक्रमण फैलानेवाले हैं, तो ये वायरस के फैलाव को रोकने में भी पर्याप्त सुरक्षा देते हुए बेहतर काम करेगा. वर्तमान सेहत से संबंधित गाइडलाइन्स में सुझाया गया है कि लोग ऐसे मास्क का चुनाव करें जिसमें कम से कम फैब्रिक की 2-3 परतें हों जो फिट होने के साथ चेहरे को ठीक ढंग से ढंक सके.

हालांकि, लेयर हमेशा पसंदीदा विकल्प रहा है. लेकिन उद्देश्य उसी वक्त आसानी से हासिल किया जा सकता है जब अच्छी गुणवत्ता का मास्क हो और जिसमें कई लेयर हो. ज्यादा लेयर को शामिल करने की उम्मीद में 2 या 3 मास्क से बेहतर सुरक्षा वास्तव में नहीं मिलेगी. हमें याद रखना चाहिए कि ज्यादातर मास्क के प्रभाव की दर समान है. सर्जिकल मास्क आम इस्तेमाल के लिए अच्छा है, जबकि ज्यादा सुरक्षा देनेवाला एन95 मास्क फ्रंट लाइन पर तैनात वर्कर्स के लिए उपयुक्त है.

इस तरह, दोनों सर्जिकल और एन95 फेस मास्क खुद में काफी प्रभावी हैं, ये सोचना कि दोनों को शामिल करने से ज्यादा सुरक्षा जुड़ जाएगी, जरूरी नहीं कि ये विचार काम करे. दूसरी बात और याद रखनी चाहिए कि अतिरिक्त मास्क पहनने से घुटन महूसस हो सकती है. सभी प्रभावी मास्क को चेहरे के आसपास फिट रहने के लिए बनाया गया है, जो सुनिश्चित करता है कि नाक और मुंह अच्छे से ढंके रहें.

जब तक आप कई लेयर से बना और ठीक ढंग से फिट रखनेवाला अच्छी गुणवत्ता का मास्क सुरक्षित करते हैं, तब तक आपको अतिरिक्त मास्क इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. कहने का मतलब ये हुआ कि एहतियाती उपाय पूरी तरह फायदों के बिना नहीं हो सकता. सिर्फ उन लोगों को एक मास्क से ज्यादा के इस्तेमाल पर विचार करना चाहिए, जो ज्यादा जोखिम वाली जगहों पर तैनात हों या हेल्थकेयर वर्कर जिनको संक्रमित होने का ज्यादा खतरा होता है, या उन लोगों को जिनको अच्छी गुणवत्ता का मास्क मिलने में मुश्किल आ रही है. खुलासा ये है कि आपको मल्टी-लेयर मास्क का विकल्प चुनना चाहिए. बजाए इसके कि आप अतिरिक्त मास्क एक दूसरे पर चढ़ाएं.

scroll to top