Close

इस सबसे बड़े आईपीओ का आखिर क्यों गिर रहा है ग्रे मार्केट में भाव, आखिरी दिन 3 गुना हुआ था सब्सक्राइब

जीवन बीमा क्षेत्र की सरकारी कंपनी एलआईसी के आईपीओ (LIC IPO) का सोमवार को आखिरी दिन था. यह मेगा इश्यू करीब 3 गुना सब्सक्राइब हुआ है. पॉलिसीधारकों के लिए सुरक्षित कोटे में सबसे ज्यादा सब्सक्रिप्शन मिले हैं. वहीं कर्मचारियों के कोटे को भी बेहतर रिस्पॉन्स मिला है. हालांकि, इसके ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) में अब गिरावट दर्ज की गई है.

इस आईपीओ के जरिए सरकार अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर 21,000 करोड़ रुपये जुटा रही है. कंपनी ने इसके लिए प्राइस बैंड 902-949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया था. इश्यू 4 मई को आम निवेशकों के लिए और 2 मई को एंकर निवेशकों के लिए खोला गया था. एंकर निवेशकों से एलआईसी ने करीब 5,627 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

ये कोटा सबसे ज्यादा भरा

एलआईसी का इश्यू अंतिम तक 2.94 गुना भरा. इसके बड़े साइज के लिहाज से इसे अच्छा माना जा सकता है. पॉलिसीधारकों और कर्मचारियों के कोटे को बेहतर रिस्पॉन्स आया. पॉलिसीधारकों के कोटे में लगभग 6 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है. वहीं कर्मचारियों का कोटा करीब करीब 4.32 गुना भरा है. साथ ही पात्र संस्थागत खरीदारों (QIB) का हिस्सा 2.83 गुना, इसके अलावा गैर संस्थागत निवेशकों का हिस्सा 2.88 गुना और खुदरा निवेशकों का कोटा 1.95 गुना भरा है. सब्सक्रिप्शन के अंतिम आंकड़े में फेरबदल होने की संभावना है.

जीएमपी में लगातार गिर रहा है

ग्रे मार्केट प्रीमियम को देखा जाए तो इसकी लिस्टिंग को लेकर कमजोर संकेत मिल रहे हैं. विशेषत्रों के मुताबिक, ग्रे मार्केट में इसका प्रीमियम घटकर 40 रुपये पर आ गया है. यह आईपीओ के पहले दिन से अब तक कुल मिलाकर 60 फीसदी तक घट गया है. इश्यू के पहले दिन इसका जीएमपी 105 रुपये के करीब पहुंच गया था.

वहीं इश्यू खुलने से पहले एलआईसी का जीएमपी 85 रुपये तक आ गया था. सोमवार के जीएमपी के आधार पर देखें तो एलआईसी का शेयर प्राइस बैंड के ऊपरी स्तर 949 रुपये से 40 रुपये की बढ़त यानी 989 रुपये के करीब लिस्ट हो सकता है. यह इश्यू प्राइस से सिर्फ 4 फीसदी ज्यादा है.

इस दिन होगी लिस्टिंग

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक 17 मई को एलआईसी के शेयर बीएसई और एनएसई में लिस्ट होंगे. इसके शेयरों का अलॉटमेंट 12 मई को होगा. अगर बाजार में उठापटक आगे भी जारी रही तो उसका असर इसकी लिस्टिंग पर पड़ सकता है. इससे उन निवेशकों को जरूर मायूसी होगी जिन्होंने लिस्टिंग गेन के लिए इस इश्यू में बोली लगाई है.

 

 

यह भी पढ़ें- चक्रवाती तूफान असानी का असर छत्तीसगढ़ में दिखेगा, भीषण गर्मी से मिल सकती है राहत

One Comment
scroll to top