Close

चिंतन शिविर के बाद एक्शन में सोनिया गांधी: पोलिटिकल अफेयर्स कमिटी और 2024 टास्क फोर्स का एलान

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी में आठ सदस्यीय पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी और 2024 लोकसभा चुनाव के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है. कांग्रेस की पीएसी में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, गुलाम नबी आजाद, अम्बिका सोनी, दिग्विजय सिंह, आनन्द शर्मा, केसी वेणुगोपाल, जितेंद्र सिंह होंगे. यह समूह महत्वपूर्ण राजनीतिक मामलों पर कांग्रेस का स्टैंड तय करने से लेकर त्वरित फैसले लेने के लिए बनाई गई है जिसकी अध्यक्षता सोनिया गांधी करेंगी. साथ ही 2024 टास्क फोर्स में पी चिदम्बरम, मुकुल वासनिक, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल, अजय माकन, प्रियंका गांधी, रणदीप सुरजेवाला, सुनील कनगोलु का नाम है. पीएसी में शामिल राहुल गांधी जहां पार्टी के अहम फैसलों में शामिल होंगे वहीं प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर नजर रखेंगी.

दोनों अहम कमिटियों में केवल वरिष्ठ नेताओं को ही जगह मिली है जिनमें गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, मुकुल वासनिक जैसे असन्तुष्ट खेमे के नेता भी शामिल हैं. वहीं 2024 टास्क फोर्स प्रशान्त किशोर की जगह चुनावी रणनीतिकार सुनील कनूगोलु को शामिल किया गया है जो कर्नाटक और तेलंगाना में कांग्रेस के लिए काम कर रहे हैं. नई कमिटियों में सबसे मजबूत स्थिति वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह की नजर आ रही है. उन्हें पीएसी में शामिल किए जाने के साथ ही भारत जोड़ो यात्रा की भी जिम्मेदारी दी गई है.

2 अक्टूबर से शुरू होने जा रहे “भारत जोड़ो” यात्रा की तैयारी के लिए भी एक कमिटी गठित की गई है जिसमें दिग्विजय सिंह, सचिन पायलट, शशि थरूर, रवनीत बिट्टू, के जे जॉर्ज, जोथि मणि, प्रद्योत बारदोली, जीतू पटवारी, सलीम अहमद का नाम शामिल है. इस कमिटी में दिग्विजय सिंह जैसे अनुभवी नेता के साथ युवा नेताओं को शामिल किया गया है.

लोकसभा चुनाव के लिए गठित टास्क फोर्स में शामिल नेताओं को अलग-अलग संगठन, मीडिया, वित्त, चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी दी जाएगी. कांग्रेस ने उदयपुर चिंतन शिविर में पार्टी के फैसले लेने के लिए पीएसी के रूप में एक कोर ग्रुप  बनाने,  2024 लोकसभा चुनाव के लिए टास्क फोर्स बनाने और गांधी जयंती के दिन से कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा की योजना बनाई थी.

 

 

यह भी पढ़ें- ओवैसी की फेसबुक पोस्ट से मचा बवाल, पूछा- भारत के मुसलमानों का मुगलों से कोई रिश्ता नहीं लेकिन उनकी बीवियां कौन थीं

One Comment
scroll to top