Close

बैंक की गलती से ग्राहक रातों रात बन गए करोड़पति, जानिए फिर क्या हुआ?

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) का ऐसा कारनामा सामने आया है कि इसे जिसने भी सुना चौक गया. दरअसल, बीते रविवार बैंक की ओर से अपने 100 ग्राहकों के खाते में 1300 करोड़ रुपये ट्रांसफर (Money Transfer) कर दिए गए. जैसे ही खाते में इतनी बड़ी रकम आने का मैसेज ग्राहकों के पास आया लोगों के होश उड़ गए और खुशी का ठिकाना नहीं रहा. लेकिन, उनकी ये खुशी महज कुछ देर की ही रही. आइए जानते हैं क्या था पूरा मामला?

खबरों के मुताबिक, तमिलनाडु में एचडीएफसी बैंक ने अपने 100 से ज्यादा ग्राहकों को रविवार को एक दिन के लिए मालामाल कर दिया. हर ग्राहक के खाते में 13-13 करोड़ रुपये डाल दिए गए. ग्राहकों के पास बैंक उनके खाते से लिंक मोबाइल नंबर पर पैसे डाले जाने का मैसेज जैसे ही आया, उन्हें लगा कि उनकी लॉटरी लग गई. लेकिन, जब उन्होंने अपना खाता चेक किया तो उनकी खुशी तुरंत ही हवा हो गई. देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक का यह कारनामा देखते ही देखते वायरल हो गया और समाचारों की सुर्खियां बन गया.

ये था पूरा मामला, इस तरह से हुआ पटाक्षेप

ये मामला तमिलनाडु की टी. नगर स्थित एचडीएफ बैंक की ब्रांच का था. इसी ब्रांच से जुड़े 100 ग्राहकों को रविवार को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त हुआ था. इसमें उन्हें बताया गया था कि उनके खाते में 13 करोड़ रुपये जमा कराए गए हैं. इस तरह के मैसेज सभी 100 ग्राहकों को मिले यानी 1300 करोड़ रुपये खातों में ट्रांसफर करने की बात सामने आई. इनमें से एक ग्राहक ने जब मैसेज देखा तो घबराहट में पुलिस को मामले की जानकारी दी. पुलिस ने आनन-फानन में बैंक अधिकारियों से संपर्क किया, तब पूरे मामले का पता चला.

पुलिस की छानबीन में बैंक की ओर से बताया गया कि तकनीकी खराबी के कारण गलती से इस तरह का एसएमएस (SMS) खाताधारकों के मोबाइल नंबर पर चला गया था. उन्होंने कहा कि एचडीएफसी की इस ब्रांच में एक सॉफ्टवेयर पैच की प्रक्रिया जारी थी और इसीके चलते यह गड़बड़ी हुई.

रिपोर्ट में एचडीएफसी (HDFC) के अधिकारी के हवाले से इस बात की पुष्टि की गई कि बैंक के सिस्टम में तकनीकी समस्या के कारण यह सब हुआ है. न ही बैंक के सिस्टम को हैक किया गया है और न ही इन ग्राहकों के खाते में 13-13 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं. सिर्फ उनके पास इस बात से जुड़ा मैसेज पहुंचा था.

 

 

यह भी पढ़ें- एनएसएस के छात्र उत्तरप्रदेश के शिविर में छाए

One Comment
scroll to top