Close

एनएसएस के छात्र उत्तरप्रदेश के शिविर में छाए

रायपुर से स्वयंसेवक देवाशीष ने फिट इंडिया मोमेंट के अंतर्गत राष्ट्रीय स्तर रोप स्किपिंग फ्रीस्टाइल का प्रदर्शन किया

रायपुर। भारत सरकार युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना राष्ट्रीय एकता शिविर सम्राट पृथ्वीराज चौहान डिग्री कॉलेज बागपत उत्तर प्रदेश में छत्तीसगढ़ के स्वयंसेवकों ने अपने प्रतिभाओं का उत्कृष्ट प्रदर्शन करके राज्य का नाम रोशन किया।

राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में देश के 13 राज्यों से लगभग 176 स्वयंसेवकों ने प्रतिभागिता सुनिश्चित की, जिनमें छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय भिलाई से देवाशीष पटेल, देवेश साहू, वंशिका यादव, सुमन बंजारे, पूजा ने प्रोग्राम ऑफिसर प्रोफेसर यूपेश कुमार के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया।

छत्तीसगढ़ के स्वयंसेवकों ने शानदार पंथी नृत्य का प्रदर्शन करके राधेश्याम बारले पद्मश्री जी को नमन किया, साथ ही साथ सुआ, करमा, ददरिया, राउत नाचा में चैत्र नवरात्र की झलकियों के साथ  छत्तीसगढ़ संस्कृति सभ्यताओं को पेश कर  सभी शिविरार्थियों का मन मोह लिया।  रायपुर से स्वयंसेवक देवाशीष ने फिट इंडिया मोमेंट के अंतर्गत राष्ट्रीय स्तर रोप स्किपिंग फ्रीस्टाइल का प्रदर्शन किया तथा प्रातः काल योग व पीटी में सहभागिता के साथ साथ “देश प्रेम तथा राष्ट्र ” विषय पर उत्कृष्ट भाषण प्रस्तुत किया।  स्वयंसेवक देवेश ने लोक नृत्य एवं पोस्टर में भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया ।

इस राष्ट्रीय शिविर में प्रतिदिन बौद्धिक परिचर्चा में स्वयंसेवकों ने विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा अपने व्यक्तित्व का विकास किया। कैंप में सभी स्वयंसेवक चाहे वह किसी भी राज्य से हो आपस में एक परिवार की तरह रह कर युवा शक्ति द्वारा देश की एकता एवं अखंडता को सुनिश्चित करने का प्रण किया।  स्वयंसेवकों को शैक्षणिक भ्रमण के लिए दिल्ली में सभी राष्ट्रीय धरोहर जैसे लाल किला, इंडिया गेट, अमर जवान ज्योति, अक्षरधाम इत्यादि का भ्रमण कराकर सबमें देशभक्ति का संचार किया गया ! सभी ने आपस में एक दूसरे की संस्कृति सभ्यताओं का आदान प्रदान करके राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्य सामाजिक सेवा के माध्यम से छात्रों के व्यक्तित्व विकास को प्राप्त किया!

छत्तीसगढ़ के शानदार हिस्सेदारी हेतु राज्य एनएसएस  अधिकारी डॉ. समरेन्द्र सिंह; सीएसवीटीयू एनएसएस समन्वयक डॉ डीएस रघुवंशी, गवर्नमेंट इंजीनियर कॉलेज के  प्रिंसिपल एमआर खान, कार्यक्रम अधिकारी  प्रशांत साहू, योगेश देशमुख  और अन्य एनएसएस समन्वयक  ने स्वयंसेवकों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं प्रदान की।

 

 

यह भी पढ़ें- बैंक की गलती से ग्राहक रातों रात बन गए करोड़पति, जानिए फिर क्या हुआ?

One Comment
scroll to top