Close

छत्तीसगढ़ में गर्म हवा चलने की चेतावनी, मुंगेली में 46 सेल्सियस तापमान, उत्तरी- पश्चिमी हवा से चढ़ रहा पारा

केंद्रीय मौसम विभाग (Meteorological Department) ने  देश के मध्यक्षेत्र में कई जगह हीट-वेव (Heat Wave) (लू) जैसे हालात और तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने की आशंका जताई है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में झुलसा देने वाली तेज धूप पड़ रही है. पिछले तीन दिनों में अचानक बढ़े तापमान से लोग परेशान हो रहे है. घर के बाहर ही नहीं बल्कि घर के अंदर भी भीषण गर्मी को महसूस की जा रही है. वहीं मौसम विभाग ने आज भी राज्य के तीन संभागों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. नौतपा के बाद राज्य में इतनी भीषण गर्मी ने लोगों की हालत बिगाड़ दी है.

आसमान से बरस रही आग

जून के पिछले तीन दिनों से राज्य में भीषण गर्मी पड़ रही है. राज्य के अधिकांस हिस्सा लू के चपेट में आ गए है. हवाएं इतनी गर्म है कि शरीर जलने लगते है. इसलिए दोपहर होते ही शुक्रवार को भीड़भाड़ वाली सड़क में गिनती के लोग नजर आ रहे थे. शुक्रवार को आसमान से आग बरसने लगे है. राज्य में एक महीने बाद तापमान 46 डिग्री के पार हुआ है. मई महीने और नौतपा के 7 दिन तक इतनी गर्मी नहीं पड़ी थी. लेकिन मानसून की दस्तक के एक सप्ताह पहले भीषण गर्मी ने दस्तक दे दी है.

मौसम विभाग ने दी हीट वेव की चेतावनी

शुक्रवार को रायपुर मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार के लिए अलर्ट जारी किया है. रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग में हीट वेव चलने की संभाना जताई है. मौसम विभाग ने अपील भी किया हैं कि दोपहर 1 बजे से 4 बजे के बीच जरूरी न होने पर घर से बाहर न निकले. अगर निकलते है तो पूरी सुरक्षा के साथ निकले और पानी पीते रहे.

मुंगेली जिले में सर्वाधिक 46 सेल्सियस तापमान 

छत्तीसगढ़ में तापमान 40 डिग्री के पार हो गया है. उत्तर छत्तीसगढ़ और दक्षिण छत्तीसगढ़ में तापमान 40 डिग्री के आस पास है. लेकिन मैदानी हिस्से में तापमान 45 डिग्री के आस पास है. प्रदेश सर्वाधिक गर्मी मुंगेली जिले में पड़ रही है. शुक्रवार को जिले में 46.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. अन्य जिलों की बात करें तो रायपुर 44,बिलासपुर 44.2,बलौदा बाजार 45.7,कुरूद 45.6,मुंगेली 46.1,सारंगगढ़ 45.9,नया रायपुर 45.5,अंबिकापुर 40.6,जगदलपुर 41.0,दुर्ग 43.8, राजनांदगांव 44और कोरबा 44. डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

 

यह भी पढ़ें- एक महीने के शीर्ष पर पहुंचा सोने का भाव, खरीदने से पहले चेक करें कितना है 10 ग्राम का रेट

One Comment
scroll to top