Close

सोना-चांदी हो गया सस्ता, आपको भी खरीदनी है ज्वैलरी तो फटाफट चेक कर लें 10 ग्राम का भाव

सोना-चांदी (Gold-Silver) खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. आज सोने और चांदी दोनों की ही कीमतों में गिरावट देखने को मिली है अगर आज गोल्ड खरीदते हैं तो आपको सस्ते में ज्वैलरी मिल सकती है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर गोल्ड की की कीमतों में 0.09 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं, चांदी भी 61,700 के लेवल पर है.

MCX पर क्या हैं रेट्स?

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव 0.09 फीसदी की गिरावट के बाद 50822 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर आ गया है. वहीं, चांदी का भाव 0.83 फीसदी की गिरावट के साथ 61784 के लेवल पर है.

सर्राफा बाजार में क्या है रेट्स?

भारतीय सर्राफा बाजार में आज 999 प्योरिटी वाले गोल्ड की कीमत 50850 रुपये प्रति 10 ग्राम है जबकि 999 प्योरिटी वाली एक किलो चांदी 61668 रुपये प्रति किलोग्राम हैं.

चेक करें इंटरनेशनल मार्केट का हाल

इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट में भी गोल्ड की कीमतों में गिरावट जारी है. अमेरिका और यूरोप में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद की वजह से बुलियन मार्केट में मांग में गिरावट देखने को मिली है. यहां पर हाजिर सोना 0.1 फीसदी फिसलकर 1,839.39 डॉलर प्रति औंस था.

चेक करें अपने शहर का रेट

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.

चेक कर लें सोना असली है या नकली

सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- इस तारीख को आएगा मान सरकार का पहला बजट, सीएम बोले- पहली बार आम आदमी से ली गयी राय

scroll to top