Close

40 की उम्र के बाद करना चाहते हैं सही इन्वेस्टमेंट, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

हम में ज्यादातर लोग 40 से 50 साल की उम्र में उस मुकाम तक पहुंच जाते हैं जहां हमारे करियर में stability आ चुकी होती है. इस समय ज्यादातर लोग पैसे कमाने के साथ-साथ फ्यूचर प्लानिंग (Future Planning) के बारे में भी सोचने लगते हैं.

आपके आगे का जीवन इस बात पर टिका रहता है कि आप अपने पैसों का investment कहां और कैसे करते हैं. जीवन के इस समय में छोटी से गलती भी आपके भविष्य पर बुरा असर डाल सकती है. हम आपको उन कॉमन इन्वेस्टमेंट मिस्टेक्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपको करने से बचना चाहिए. तो जानते हैं इस बारे में-

इमरजेंसी फंड हमेशा रखें

40 की उम्र के बाद व्यक्ति को हमेशा अपने पास कुछ इमरजेंसी फंड रखना चाहिए. कभी-कभी जीवन में कुछ खर्चे ऐसे होते हैं जो बिना प्लानिंग के आ जाते हैं. बीमारी या नौकरी छूटने की हालत में यह पैसे काम आएंगे. किसी व्यक्ति के पास कम से कम घर चलाने के लिए 6 महीना का इमरजेंसी फंड हमेशा रहना चाहिए जिससे आप घर का किराया, जरूरी बिल्स, और लोन की EMI भर सकें.

जरूरत के समय इमरजेंसी फंड न होने की हालत में इंसान ज्यादा Rate of Interest वालों लोन ऑप्शन्स की तरफ जाता है जिससे परेशानियां और बढ़ सकती हैं. यह पैसे आप Savings accounts या fixed deposits के रूप में रख सकते हैं.

बच्चों के Higher education के लिए रखें पैसे

जैसे-जैसे हम 50 साल के करीब पहुंचने लगते हैं हमें बच्चों की Higher Education के लिए भी पैसों की जरूरत होती है. आजकल के समय में पढ़ाई बहुत महंगी हो गई है और अगर पैसों की सही प्लानिंग न की गई तो यह बच्चे के भविष्य पर बुरी प्रभाव डाल सकता है. 40 के बाद रिटायरमेंट प्लानिंग से ज्यादा बच्चों की पढ़ाई के खर्चों पर ध्यान देने जरूरत है.

आपको इस बात का तालमेल बिठाने की जरूरत है कि बच्चों की पढ़ाई और रिटायरमेंट के बाद जिंदगी ठीक से चले. कई बार रिटायरमेंट के बाद खराब हेल्थ के कारण PF के सारे पैसे खत्म हो जाते हैं. इस स्थिति से बचने के लिए के बाद सही प्लानिंग की जरूरत रहती है जिससे दोनों काम में कोई बाधा ना आए.

Insurance cover है जरूरी

जीवन में सही Insurance cover लेना बहुत जरूरी है. यह आपकी भविष्य की कमाई की तरह होता है और कभी-कभी 15 गुना रिटर्न भी देता है. लेकिन, Insurance cover लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह प्लान सही और ठीक रिटर्न देने वाले हो. गलत जगह पैसे Invest करने से फायदे के बजाय आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. जीवन के शुरुआती समय में Insurance cover लेने से सही रिटर्न की संभावना बढ़ जाती है.

 

 

यह भी पढ़ें- अब ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हर बार डालने होंगे कार्ड के 16 डिजिट, RBI लागू करेगा नए नियम

One Comment
scroll to top