Close

भिलाई इस्पात संयंत्र में हादसे के बाद प्रबंधन ने लिया बड़ा एक्शन, दो जीएम सस्पेंड

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में भिलाई इस्पात संयंत्र में एक सप्ताह में हुए चार हादसों में दो की मौत और पांच लोगों के घायल होने के बाद भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन में हड़कंप मच गया है. प्लांट में गुरुवार को हुए हादसे के बाद भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन ने कार्रवाई करते हुए GM और GM / DSO को  सस्पेंड कर दिया है. इसके साथ ही SMS- 2 के सीजीएम सुशील कुमार को हटा दिया है. उन्हें वहां से MRD तबादला कर दिया गया है.

दो अधिकारियों को किया सस्पेंड

बताया जा रहा है कि जिस कनवर्टर शॉप में गुरुवार को हादसा हुआ था. उसके इंचार्ज CGM सुशील कुमार थे. भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन ने हादसे के बाद लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की है. SMS-2 के सीजीएम सुशील कुमार की जगह अब सुशांता कुमार घोषाल को CGM (शॉप्स) से CGM (SMS-2) की जिम्मेदारी दी गई है.

इसके साथ ही दिब्येंदू लाल मोइत्रा को CGM (इवेंट मैनेजमेंट डिपार्टमेंट ) के साथ अतिरिक्त चार्ज CGM MRD दिया गया है. ये सभी भिलाई इस्पात संयंत्र  (Bhilai Steel Plant) में ईडी वर्क्स को रिपोर्ट करेंगे. इस घटना में बड़ी लापरवाही मानते हुए दुर्घटना के जिम्मेदार पाए गए अधिकारी GM ए. राजकुमार और GM / DSO गौरव सिंघल को भी सस्पेंड कर दिया गया है.

कन्वर्टर शॉप में गुरुवार को कुछ मजदूर काम कर रहे थे. इसी दौरान एक मजदूर के सिर पर लोहे की मोटी चेन टूटकर गिर गई. जिससे मजदूर सिर में लांसिग की चेन गिरने से ठेका श्रमिक अर्जुन साहू के सिर में गंभीर चोट आई थी. उसे तुरंत प्लांट के मेन मेडिकल पोस्ट ले जा गया. वहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया था.

इसी मामले में भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन ने कार्रवाई करते हुए दो अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है और एक अधिकारी तबादला कर दिया है. भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन के पीआरओ जैकप कुरियन का कहना है कि फिलहाल दो अधिकारियों को सस्पेंड किया गया है और एक अधिकारी का तबादला कर दिया गया है. जांच के बाद अगर किसी की लापरवाही सामने आती है तो उन पर कार्रवाई की जाएगी.

 

 

यह भी पढ़ें- राज्यसभा चुनाव में 24 साल में पहली बार आमने-सामने बीजेपी और शिवसेना, 6 सीटों पर हो रहे चुनाव

One Comment
scroll to top