Close

सिंगर जस्टिन बीबर के चेहरे का आधा हिस्सा पैरालिसिस का शिकार

JUSTIN-BIEBER

28 साल के गायक ने हाल ही में घोषणा की थी, कि वे बीमारी के कारण अपने जस्टिस वर्ल्ड टूर को रोक रहे हैं. ये घोषणा उन्होंने टोरंटो में अपने पहले कॉन्सर्ट से कुछ घंटे पहले की थी।

जस्टिन को चेहरे पर हुआ पैरालिसिस

पॉप सिंगर जस्टिन बीबर ने शुक्रवार को इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में फैन्स को बताया कि वे रामसे हंट सिंड्रोम से पीड़ित हैं, जिससे उन्हें आंशिक रूप से फेशियल पैरालाइसिस हो गया है। 28 साल के गायक ने हाल ही में घोषणा की थी कि वे बीमारी के कारण अपने जस्टिस वर्ल्ड टूर को रोक रहे हैं। ये घोषणा उन्होंवे टोरंटो में अपने पहले कॉन्सर्ट से कुछ घंटे पहले की थी।

बता दें कि रामसे हंट सिंड्रोम की जटिलता तब होती है जब प्रकोप कान के पास चेहरे की नसों को प्रभावित करता है। चेहरे के लकवे के अलावा, ये बहरेपन का भी कारण बन सकता है. बीबर ने एक वीडियो में समझाया, “जैसा कि आप देख सकते हैं, मेरी एक आंख नहीं झपक रही है, मैं अपने चेहरे के इस तरफ मुस्कुरा नहीं सकता, यह नथुना नहीं हिल रहा ” ।

“तो, मेरे चेहरे के इस तरफ पूरी तरह से लकवे का शिकार है। इसलिए जो लोग मेरे अगले शो के रद्द होने से निराश हैं, उन्हें मैं ये कहना चाहता हूं कि शारीरिक रूप से कांसर्ट करने में सक्षम नहीं हूं। यह बहुत गंभीर है, जैसा कि आप देख सकते है ”  गायक ने कहा कि वह फैसियल एक्सर्साइज कर रहे हैं, साथ ही पूरे तौर पर आराम कर रहे हैं ताकि वो पूरी तरह से ठीक हो सकें और वो कर पाएं, जो करने के लिए वो पैदा हुए है।

क्या है रामसे हंट सिंड्रोम?

रामसे हंट सिंड्रोम (Ramsay Hunt syndrome) या आरएचएस (RHS) एक दुर्लभ तंत्रिका संबंधी बीमारी है। इसमें कान के आसपास, चेहरे चेहरे पर या मुंह पर दर्दनाक चकत्ते निकल आते हैं। इसके अलावा मरीज के चेहरे पर पैरालिसिस यानी लकवा भी हो सकता है। इससे कान में बहरेपन की गंभीर समस्या भी हो सकती है। यह दुर्लभ बीमारी तब होती है जब वेरिसेला-जोस्टर वायरस (varicella-zoster virus) सिर की नस को संक्रमित करता है। यही वायरस बच्चों में चिकनपॉक्स और बड़ों में दाद का कारण भी बनता है।

फैंस कर रहे जस्टिन के लिए दुआ

जस्टिन ने अपने फैंस को सपोर्ट के लिए शुक्रिया कहा,  साथ ही उन्होंने वादा किया कि वह जल्द ठीक होकर वापस आ जाएंगे। जस्टिन ने कहा कि वह डॉक्टर की बताई फेसिअल एक्सरसाइज कर रहे हैं ताकि उनका चेहरा एक बार फिर नॉर्मल हो सके। उन्होंने कहा कि वह नहीं जानते कि इसमें कितना समय लगेगा लेकिन उन्हें भगवान पर भरोसा है। जस्टिन बीबर के फैंस और हॉलीवुड के फेमस सेलेब्स वीडियो पर रिएक्शन देकर उनके जल्द ठीक होने की दुआ का रहे हैं।

 

2 Comments
scroll to top