Close

गुरु पूर्णिमा का पर्व कब है? जानें डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

 गुरु पूर्णिमा का पर्व भारत में बड़ी ही श्रद्धा औ भक्तिभाव के साथ मनाया जाता है. इस दिन गुरुओं का सम्मान किया जाता है और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है. शास्त्रों में गुरु की विशेष महिमा बताई गई है. गुरु के बिना ज्ञान की प्राप्ति नहीं होती है. ज्ञान ही हर प्रकार के अंधकार को दूर कर सकता है. आषाढ़ मास में गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है.

आषाढ़ मास को हिंदू कैलेंडर का चौथा मास माना गया है. आषाढ़ मास का आरंभ 25 जून 2021 से होगा. 24 जुलाई 2021 को पूर्णिमा की तिथि के साथ आषाढ़ मास का समापन होगा. आषाढ़ मास का शास्त्रों में विशेष महत्व बताया गया है. पूजा पाठ की दृष्टि से ये मास विशेष माना गया है.

गुरु पूर्णिमा कब है?
गुरु पूर्णिमा: 24 जुलाई
पूर्णिमा तिथि का आरंभ: 23 जुलाई, शुक्रवार को प्रात: 10 बजकर 43 मिनट से.
पूर्णिमा तिथि का समापन: 24 जुलाई, शनिवार को प्रात: 08 बजकर 06 मिनट पर.

गुरु पूर्णिमा का महत्व

गुरु को विशेष दर्जा प्रदान किया गया है. गुरु को ईश्वर से भी अधिक पूज्नीय माना गया है. गुरु पूर्णिमा पर्व पर गुरुजनों को समर्पित है. मान्यता के अनुसार गुरु पूर्णिमा से ही वर्षा ऋतु का आरंभ होता है. इस दिन पवित्र नदी में स्नान और दान का भी विशेष पुण्य बताया गया है. इस दिन महाभारत के रचयिता महर्षि व्यास का जन्मदिन भी मनाया जाता है. इसीलिए इसे व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है.

अध्ययन के लिए उत्तम समय

मान्यता है कि आषाढ़ पूर्णिमा से अगले चार माह अध्ययन के लिए उत्तम माने गए है. इस दौरान अनुशासित जीवन शैली को अपनाते हुए अध्ययन कार्य पूर्ण करना चाहिए. साधु-संत इस दौरान एकांत में रखकर ध्यान और अध्ययन क्रिया करते हैं.

 

यह भी पढ़ें- चमत्कारिक ड्रिंक है नारियल पानी, जानिए इससे क्या-क्या फायदे होते हैं

One Comment
scroll to top