Close

बिपरजॉय Cyclone: गुजरात में दिखाया विनाशकारी रूप, 115-125 किमी से चली हवा, 500 से ज्यादा पेड़ उखड़े, 940 गांवों की बिजली गुल

Dwarka, June 15 (ANI): Trees uprooted after heavy rainfall and strong winds due to impact of Cyclone Biparjoy, in Dwarka on Thursday. (ANI Photo)

नेशनल न्यूज़। अरब सागर से उठे ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान बिपारजॉय गुरुवार को शाम को गुजरात तट से टकराया। बिपरजॉय ने गुजरात के कई जिलों में तबाही मचा दी है और इसका असर अब देखने को मिल रहा है। कई इलाको में बिपारजॉय के चलते भारी बारिश हो रही है।

राज्य में 115-125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। इसके चलते जनजीवन अस्त- व्यस्त हो गया है। गुजरात के कच्छ जिले में 500 से ज्यादा पेड़ उखड़ गए। वहीं 200 बिजली के खंभे उखड़ गए, जिससे 940 गांवों की बत्ती गुल हो गई। समुद्र से लगे निचले इलाकों में पानी भरने से बाढ़ जैसी स्थिति हो गई। अभी तक दो लोगों की मौत की खबर है जबकि 22 लोग घायल हो गए।

गुजरात में भारी से भारी बारिश की चेतावनी
गुजरात के मुख्य सचिव राज कुमार ने कहा कि जिला कलेक्टरों को चक्रवात का प्रभाव पूरा होते ही तुरंत प्राथमिक नुकसान का आकलन करने के निर्देश दे दिए गए हैं। इस दौरान भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने द्वारका और कच्छ जिले के कलेक्टरों के साथ मोबाइल फोन से बात कर ताजा हालात की जानकारी प्राप्त की। विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान बिपारजॉय कच्छ, सौराष्ट्र पार करने के बाद 16 जून को इसका असर दक्षिण राजस्थान पर दिखेगा। 17 जून के बाद स्थितियों में सुधार हो सकता है। तूफानी हवाओं की रफ्तार इसके बाद धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

पानी में फंसे मवेशियों को बचाते समय पिता-पुत्र की मौत
गुजरात में ‘बिपारजॉय’ चक्रवात के कारण हो रही तेज बारिश के बीच भावनगर में गुरुवार को एक उफनते नाले में फंसी अपनी बकरियों को बचाते समय एक व्यक्ति और उसके बेटे की मौत हो गई। जानवरों को बचाने के लिए 55 वर्षीय रामजी परमार और उनका बेटा राकेश परमार (22) नाले में घुस गए। हालांकि, वे पानी में बह गए। उनके शवों को कुछ दूर से निकाल लिया गया।” अधिकारी ने कहा कि 22 बकरियां और एक भेड़ की भी मौत हो गई।

scroll to top