Close

राजस्थान में चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ जारी, बीते 36 घंटों बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति

नेशनल न्यूज़। राजस्थान के जालोर, सिरोही और बाड़मेर जिलों में चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ की वजह से हुई भारी बारिश के कारण लोगों को बाढ़ जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। एसडीआरएफ टीम ने 59 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘बिपारजॉय’ तूफान के कारण बनी परिस्थितियों को लेकर जालौर, सिरोही, बाड़मेर एवं पाली के जिलाधिकारियों से बात की। स्थिति नियंत्रण में हैं एवं लगातार निगरानी की जा रही है।

राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) के कमांडेंट राजकुमार गुप्ता ने बताया कि ‘बिपारजॉय’ तूफान के मद्देनजर जालोर जिले के भीनमाल कस्बे की बाढ़ग्रस्त ओड बस्ती में फंसे कुल 39 लोगों को एसडीआरएफ टीम ने वहां से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। उन्होंने बताया कि बाड़मेर जिले के धौरीमन्ना कस्बे के निचले इलाकों में पानी भरने से घरों में फंसे 20 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

अगले 24 घंटे भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 24 घंटों में अजमेर और उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। आगामी 24 घंटों के दौरान पाली, सिरोही ,राजसमंद और उदयपुर में विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, टोंक , बूंदी, जयपुर, नागौर, और जालोर में कहीं-कहीं भारी और बहुत भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। उत्तर पश्चिमी इलाकों– हनुमानगढ, गंगानगर, चूरू और बीकानेर में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

बारिश से 4 लोगों की मौत
पुलिस ने बताया कि बाड़मेर और राजसमंद जिलों में बारिश जनित दो अलग अलग हादसों में एक महिला सहित चार लोगों की मौत हो गई। बाड़मेर के सेवडा थानाधिकारी हंसाराम ने बताया कि रविवार सुबह गंगासरा गांव के तालाब में नहाने गए दो चचेरे भाईयों की डूबने से मौत हो गई। उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान कृपालिसंह और खेत सिंह के रूप में की गई है। दोनों नौ से 11 वर्ष की आयुवर्ग के हैं। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिए गए हैं। राजसमंद पुलिस नियंत्रण कक्ष ने बताया कि बाघोटा गांव में चट्टान के खिसने से प्रेमसिंह राजपूत (45) की मौत हो गई और केलवा थाना क्षेत्र के केलवा गांव में मकान का छज्जा गिरने से लाली बाई (48) की मौत हो गई।

scroll to top