Close

एक जुलाई से शुरू होगी चारधाम यात्रा, कोविड नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य, जानें- किसे मिलेगी अनुमति

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा के दृष्टिगत रुद्रप्रयाग में जिलाधिकारी मनुज गोयल ने अधिकारियों की बैठक ली. उन्होंने समय से यात्रा मार्ग पर समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित करने को कहा ताकि यात्रा का बेहतर संचालन हो सके.

बता दें कि सरकार की ओर से एक जुलाई से चारधाम यात्रा शुरू करवाई जा रही है और यात्रा में आने वाले यात्रियों को पंजीकरण, ई-पास और कोविड नेगेटिव रिपोर्ट के बाद ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी. एक जुलाई से चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के लोगों के लिए यात्रा खोली जाएगी, जबकि 11 जुलाई से पूरे उत्तराखण्ड के लोगों के लिए यात्रा शुरू करवाई जाएगी. ऐसे में जिले में स्थित 11वें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ की यात्रा के सफल संचालन को लेकर जिलाधिकारी मनुज गोयल ने अधिकारियों की बैठक ली. उन्होंने केदारधाम यात्रा मार्ग पर मोटर मार्गों सहित पेयजल, शौचालय, खाद्यान्न, परिवहन, स्वास्थ्य आदि अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने यात्रा पंजीकरण व्यवस्था को लेकर मुख्य विकास अधिकारी व पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया.

इससे पूर्व उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को धाम में संचालित होने वाले घोड़े-खच्चरों के स्वास्थ्य परीक्षण, बीमा व उनसे संबंधित वांछित सूचनाओं को पोर्टल पर अपडेट करने को कहा. जल संस्थान के अधिकारियों ने अवगत कराया कि यात्रा मार्ग पर कुल 45 स्टेंड पोस्ट में 12 स्टेंड पोस्ट तैयार कर लिए गए हैं, जबकि शेष 33 को भी जल्द तैयार कर दिया जाएगा. इसके लिए दस सदस्यीय दल की दो टीमें कार्य कर रही हैं. इनके अतिरिक्त वर्तमान में तीन फीटर कार्यरत हैं. जिला विकास अधिकारी को सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती के साथ ही बायो रजिस्ट्रर्ड, अस्थायी व जिला पंचायत द्वारा तैयार किए गए शौचालयों को एसओपी के अनुसार तैयार करने के निर्देश दिए. साथ ही स्वजल के तहत पूर्व में प्रस्तावित शौचालयों की समीक्षा के भी आदेश दिए.

पूर्ति अधिकारी को यात्रा मार्ग सहित धाम में खाद्यान्न व रसोई गैस की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति करने, परिवहन अधिकारी को मांग के अनुसार वाहनों की उपलब्धता, पर्यटन व नगर पालिका को साफ-सफाई तथा निरीक्षण भवन, यात्रा मार्गों पर होर्डिंग व एलईडी लगवाने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए.

वैकल्पिक मोटर मार्ग के दृष्टिगत खांकरा-छांतीखाल व टिहरी-घनसाली-तिलवाड़ा को लेकर लो.नि.वि. को जरूरी निर्देश दिए. इसके अलावा उन्होंने केदार धाम में स्वास्थ्य अधिकारियों की तैनाती के निर्देश देने के साथ ही मेडिकल केंद्रों की स्थिति के निरीक्षण और यहां पर पर्याप्त मात्रा में दवा व अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य संबंधी उपकरणों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए. उन्होंने नगर पालिका की अधिशासी अधिकारी को अन्य नगर पंचायतों से समन्वय स्थापित करते हुए शौचालयों व साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए.

 

 

ये भी पढ़ें- दुनियाभर में मनाया जा रहा योग दिवस, इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें जानिए

One Comment
scroll to top