Close

दिल्ली में 24 जून को हुआ रिकॉर्ड वैक्सीनेशन, 1.5 लाख में से सवा लाख युवाओं को लगा टीका

corona

नई दिल्ली: देश की राजधानी में 24 जून को रिकॉर्ड वैक्सीनेशन दर्ज किया गया है. दिल्ली में अब तक सबसे ज्यादा 24 जून को 1 लाख 56 हजार 636 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई गई है. खास बात ये है कि सवा लाख से अधिक डोज युवाओं को लगाई गई हैं. आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने वैक्सीनेशन डेटा पर जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली में अभी तक कुल 69 लाख 54 हजार 942 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है और 16 लाख 45 हजार 396 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं.

वैक्सीनेशन डेटा के मुताबिक, दिल्ली में 24 जून को अबतक का सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ है. दिल्ली में डेढ़ लाख से भी ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई गई हैं. 24 जून को जिन 1 लाख 56 हजार 636 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है. उनमें से 1 लाख 26 हजार 460 पहली डोज वाले और 2449 दूसरी डोज वाले युवा वर्ग के लोग शामिल हैं. आम आदमी पार्टी विधायक आतिशी ने कहा कि दिल्ली में जब-जब युवाओं के लिए वैक्सीन उपलब्ध होती है, वैसे ही वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ जाती है. इसी वजह से हम केंद्र सरकार से पिछले 2 महीने से बार-बार युवाओं के लिए वैक्सीन की मांग कर रहे हैं. युवाओं के लिए जब वैक्सीन उपलब्ध होती है तो दिल्ली के युवा बढ़-चढ़कर अपने आपको वैक्सीनेट करवाते हैं. वह ना सिर्फ अपने आप को सुरक्षित करते हैं बल्कि महामारी से पूरी दिल्ली को सुरक्षित करते हैं.

वैक्सीनेशन डेटा के मुताबिक दिल्ली में कुल 53 लाख 9 हजार 546 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है. इनमें से 16 लाख 45 हजार 396 लोगों को दोनों डोज लग चुकी है. दिल्ली में अभी कुल 8 लाख 80 हजार वैक्सीन की डोज उपलब्ध हैं, जिसमें 1 लाख 20 हजार को-वैक्सीन और 7 लाख 60 हजार कोविशील्ड की‌ डोज स्टॉक में हैं.

आतिशी ने बताया कि कोवैक्सीन की अभी दूसरी डोज नहीं लगाई जा रही है, इसलिए उसको लगाने की गति थोड़ी कम है. अभी कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए 13 दिन और कोविशील्ड का 5 दिन का स्टॉक उपलब्ध है. दिल्ली के सभी वैक्सीनेशन केंद्रों की लिस्ट दिल्ली फाइट्स कोरोना ऐप पर उपलब्ध है. कोविन ऐप और सीधे केंद्र पर जाकर लोग वॉक इन वैक्सीनेशन करवा सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- थायरोकेयर को 4546 करोड़ रुपये में खरीदेगी फार्मईजी, 26 फीसदी हिस्सेदारी के लिए आएगा ओपन ऑफर

One Comment
scroll to top