Close

बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा से आई नई तस्वीर, 1 जुलाई से शुरू होगी अमरनाथ की यात्रा

Anantnag, June 03 (ANI): Shri Amarnath Shrine Board releases first picture of the holy Shiv Lingam at Anantnag in Jammu and Kashmir on Friday. (ANI Photo)

श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा श्री अमरनाथ के लिए 1 जुलाई से यात्रा शुरू हो रही है, जो 31 अगस्त को खत्म होगी। अमरनाथ गुफा मंदिर का दर्शन करने के लिए यात्रा शुरू होने से एक दिन पहले 30 जून को तीर्थयात्रियों का पहला जत्था जम्मू के भगवती नगर स्थित आधार शिविर से कश्मीर के लिए रवाना होगा। इसी अमरनाथ गुफा से बाबा बर्फानी की नई तस्वीर सामने आई है।

बाबा बर्फानी का आकार पहले से काफी बड़ा हुआ है। वहीं भक्तों को भी यात्रा शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के महानिदेशक एस.एल थाउसेन ने आगामी कुछ दिनों में शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर रविवार को बालटाल आधार शिविर और पवित्र गुफा मंदिर के रास्ते में पड़ने वाले कई पड़ाव केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की।

थाउसेन ने कहा, ‘‘इस महत्वपूर्ण आयोजन की सफलता हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता और अद्वितीय समन्वय पर निर्भर करती है।” CRPF के एक प्रवक्ता ने कहा कि CRPF महानिदेशक ने अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए तैनात सीआरपीएफ की परिचालन और प्रशासनिक तैयारियों की समीक्षा करने के वास्ते बालटाल, डोमेल, सरबल और नीलग्रथ स्थित शिविरों का दौरा किया।

scroll to top