Close

PM मोदी ने MP को दी 5 नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, हरी झंडी दिखाकर किया शुभारंभ

भोपाल।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्य प्रदेश दौरे पर हैं। उन्होंने आज प्रदेश को 5 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी। पीएम मोदी ने राजधानी भोपाल के कमलावती रेलवे स्टेशन पर 5 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर शुभांरभ किया। पीएम मोदी के दौरे को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश का सौभाग्य प्रधानमंत्री पधारें हैं।

भोपाल में रानी कमलावती रेलवे स्टेशन से प्रधानमंत्री जिन पांच ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, उनमें रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस, मडगांव (गोवा)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस, धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस और हटिया-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं।शुरु होने वाली 5 वंदे भारत ट्रेनों से आवाजाही सुलभ होगी जो कई स्टेशनों को एक दूसरे से जोड़ेगी। रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन महाकौशल क्षेत्र (जबलपुर) को मध्य प्रदेश के मध्य क्षेत्र (भोपाल) से जोड़ेगी।

इससे, भेड़ाघाट, पचमढ़ी, सतपुड़ा आदि पर्यटन स्थलों की ओर आवाजाही सुलभ होगी। खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस मालवा क्षेत्र (इंदौर) और बुंदेलखंड क्षेत्र (खजुराहो) को मध्य क्षेत्र (भोपाल) से जोड़ेगी, जिससे दोनों क्षेत्रों के संपर्क में सुधार होगा। इससे महाकालेश्वर, मांडू, महेश्वर, खजुराहो, पन्ना जैसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को लाभ मिलेगा।

मडगांव (गोवा)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस गोवा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। यह मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और गोवा के मडगांव स्टेशन के बीच चलेगी। धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस कर्नाटक के महत्वपूर्ण शहरों धारवाड़, हुबली और दावणगेरे को राज्य की राजधानी बेंगलुरु से जोड़ेगी। इससे क्षेत्र में पर्यटकों, छात्रों, उद्योगपतियों आदि को बहुत लाभ होगा। हटिया-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस झारखंड और बिहार के लिए पहली वंदे भारत होगी। पीएमओ ने कहा कि पटना और रांची के बीच संपर्क बढ़ाने वाली यह ट्रेन पर्यटकों, छात्रों और व्यवसाइयों के लिए वरदान साबित होगी।

scroll to top