Close

गोवा, गुजरात और पश्चिम बंगाल की 10 राज्यसभा सीटों के लिए 24 जुलाई को होगा द्विवार्षिक चुनाव

नेशनल डेस्क.चुनाव आयोग (ईसी) ने मंगलवार को कहा कि राज्यसभा की 10 सीट के लिए द्विवार्षिक चुनाव 24 जुलाई को होंगे। राज्यसभा में जुलाई और अगस्त में 10 सीट खाली हो रही हैं, जिनमें विदेश मंत्री एस। जयशंकर (गुजरात) और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता डेरेक ओ’ब्रायन (पश्चिम बंगाल) की सीट भी शामिल हैं।

जिन अन्य नेताओं के कार्यकाल समाप्त हो रहे हैं उनमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गोवा से सदस्य विनय डी। तेंदुलकर, गुजरात से जुगलसिंह लोखंडवाला और दिनेशचंद अनावादिया, पश्चिम बंगाल से टीएमसी सदस्य डोला सेन, सुष्मिता देव, शांता छेत्री एवं सुखेन्दु शेखर राय शामिल हैं। कांग्रेस सदस्य प्रदीप भट्टाचार्य का कार्यकाल अगस्त में पूरा हो रहा है। परंपरा के मुताबिक, वोटों की गिनती मतदान प्रक्रिया खत्म होने के एक घंटे बाद 24 जुलाई को ही शाम पांच बजे होगी।

आयोग की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, उच्च सदन के 10 सदस्य अपना छह साल का कार्यकाल पूरा होने के कारण 28 जुलाई से 18 अगस्त के बीच सेवानिवृत्त हो रहे हैं। एक अन्य बयान में, आयोग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल से टीएमसी के लुइज़िन्हो जोआकिम फलेरियो के इस्तीफे के बाद राज्यसभा में रिक्त पद को भरने के लिए भी उपचुनाव 24 जुलाई को होगा। उन्होंने अप्रैल में इस्तीफा दे दिया था, यद्यपि उनका कार्यकाल अप्रैल, 2026 में समाप्त होना था।

फिर से चुने जा सकते हैं विदेश मंत्री जयशंकर
गुजरात के पास राज्यसभा की कुल 11 सीटें हैं। इनमें से आठ सीटों पर बीजेपी का कब्जा है और तीन सीटें कांग्रेस के पास हैं। गुजरात से राज्य सभा में सदस्य विदेश मंत्री एस जयशंकर, दिनेश अनावडीया और जुगल ठाकोर (लोखंडवाला) की टर्म 18 अगस्त को खत्‍म हो रही है। सूत्रों की मानें तो भाजपा 3 सीटों में विदेश मंत्री एस जयशंकर, पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल को राज्य सभा भेज सकती है।

scroll to top