Close

मॉनसून सीज़न में रहना है फिट और हेल्दी, तो इस्तेमाल करें इम्यूनिटी बढ़ाने वाले यह फूड प्रोडक्ट्स

कोरोना महामारी का खतरा पहले से ही हम पर मंडरा रहा है और जैसे ही हम अपनी इम्यूनिटी कमजोर करते हैं, ये हमलावर हो सकता है. इसलिए, जरूरी है कि अपने स्वास्थ्य को बनाए रखा जाए और ऐसे फल और सब्जियों को खाया जाए जो इम्यूनिटी को ठीक करते हों और हमें मजबूत बनाते हों.

बुजुर्ग, बच्चे और कमजोर इम्यूनिटी वालों को संक्रमण की चपेट में आने का ज्यादा खतरा होता है. स्वस्थ डाइट का सेवन उनको बीमारी पैदा करनेवाले रोगजनकों से बचा सकता है. आपके लिए कुछ फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने का सुझाव दिया जा रहा है. उसके इस्तेमाल से आपकी इम्यूनिटी में सुधार हो सकता है.

संतरा- ये फल न सिर्फ शरीर की इम्यूनिटी को सुधारता है बल्कि कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाता है और सेल्स को नुकसान होने से बचाता है. ये स्वस्थ शरीर और स्किन का अच्छा स्रोता है. ये शरीर में आयरन के अवशोषण को भी बढ़ाता है और एनीमिया से जूझ रहे लोगों के लिए जरूरी खाद्य सामग्री होता है.

मशरूम- मशरूम इम्यूनिटी बूस्टर और फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स का भरपूर स्रोत होते हैं. उसमें कैलोरी कम पाई जाती है और वजन कम करने की कोशिश के दौरान खाया जा सकता है. ये स्वास्थ्य की गंभीर बीमारियों जैसे खास कैंसर और दिल के रोग का खतरा भी कम करता है.

तरबूज- ये फल न सिर्फ बहुत हाइड्रेटिंग और ताजगी देनेवाला है बल्कि ग्लूटाथियोन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है. ये आपकी इम्यूनिटी को ठीक और मॉनसून के मौसम में संक्रमित होने के खतरे को कम कर सकता है.

ब्रोकोली- ये सब्जी विटामिन सी में भरपूर है जो शरीर की इम्यून शक्ति को बढ़ाती है. सल्फोराफेन जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन समेत अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होने के कारण आप अपनी इम्यूनिटी सुधारने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं.

पालक- फूड का ये स्रोत न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी सुधारता है बल्कि कई पोषक तत्वों जैसे विटामिन सी और ई से भी भरपूर होता है. ये सभी शरीर के संपूर्ण सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं और इम्यून सिस्टम का भी समर्थन करते हैं.

चुकंदर- चुकंदर कई फायदों से भरा होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ बना सकता है. ये पोटैशियम और अन्य मिनरल्स समेत कई विटामिन्स का अच्छा स्रोत है. ये ब्लड प्रेशर को भी कम करने, स्वस्थ वजन बनाने और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में भी मदद कर सकता है. चुकंदर शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

 

 

यह भी पढ़ें- वायुसेना के एयरस्टेशन पर ड्रोन हमले को लेकर बोले आर्मी चीफ जनरल नरवणे, ऐसे खतरों से निपटने के लिए कर रहे क्षमताएं विकसित

One Comment
scroll to top