Close

क्या विटामिन डी से भरपूर भोजन गंभीर कोविड-19 के खतरे को कर सकता है कम? जानिए

विटामिन डी की अहमियत लोगों से छिपी नहीं है. लोग इस पोषक तत्व  वाले भोजन का भरपूर इस्तेमाल करते रहे हैं और उसके बारे में ज्यादा समझ रहे हैं, विशेषकर कोरोना महामारी के समय. अब तक, टीकाकरण और कोविड अनुकूल व्यवहार खतरनाक वायरस से संक्रमित होने का खतरा कम करनेवाला माना गया है, विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन डी युक्त फूड्स भी ऐसा करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है.

कोरोना की रोकथाम में डाइट की भूमिका

चाहे आपने कोविड-19 को मात दे दिया हो या उससे ठीक हो रहे हों, आपका फूड भविष्य के संक्रमण को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. उसके अलावा, सही डाइट अन्य बीमारियों से भी बचाती है और आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखती है. विटामिन डी एक जरूरी पोषक तत्व है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. बात जब कोविड-19 की रोकथाम और गंभीर संक्रमण के खतरे को कम करने की हो, तो रिसर्च से पता चला है कि विटामिन डी युक्त फूड बेहद असरदार साबित हो सकता है. कोविड-19 एक संक्रामक सांस की बीमारी है जो पूरे शरीर को प्रभावित करती है. इसलिए, नए वेरिएन्ट्स के उदय के बीच खुद को वायरस से बचाने के लिए सही डाइट का इस्तेमाल महत्वपूर्ण हो जाता है.

दरअसल, शोधकर्ताओं की टीम ने पाया है कि विटामिन डी कमी वाले लोगों को कोरोना वायरस की चपेट में आने का खतरा 1.77 गुना बढ़ गया. टीम ने 489 मरीजों के डेटा का विश्लेषण कर नतीजा निकाला. एक इंटरव्यू में शोधकर्ता डॉक्टर मेजल ने बताया कि विटामिन डी कोरोना वायरस के खिलाफ एक प्रभावी उपाय है. एहतियाती उपायों जैसे मास्क पहनने, हाथ की साफ-सफाई के बाद उनका मानना है कि विटामिन डी सप्लीमेंट्स का सेवन कोरोना वायरस को रोकने का तरीका है.

विटामिन डी सेवन के अन्य फायदों को जानें

अब जबकि कहा जा रहा है कि विटामिन डी युक्त भोजन कोरोना की रोकथाम में प्रभावी हैं, उसके अलावा ये अन्य फायदों के लिए भी जाने जाते हैं. विटामिन डी युक्त भोजन खाने के चंद फायदे:

विटामिन डी शरीर की कैल्शियम को अवशोषित करने की क्षमता में मदद करता है, जो बदले में हड्डी की बीमारी जैसे ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है.

विटामिन डी लोगों में मौसमी अवसाद को रोकने के लिए भी जाना जाता है.

कोरोना वायरस के अलावा, ये अन्य बीमारियों के खिलाफ रक्षा करता है.

ये टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने का जोखिम भी कम करता है.

 

 

यह भी पढ़ें- कांग्रेस का आरोप, वित्तीय स्थिति खराब होने के बावजूद बाबा रामदेव के स्वामित्व वाली रुचि सोया को मिला सरकारी बैंकों से करोड़ों रुपये का कर्ज

One Comment
scroll to top