Close

भर्री खार के 4 हेक्टेयर एरिया में लगाए गए आम, नीम कटहल, अमरूद आदि पौधे

जांजगीर चांपा। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत नवागढ़ विकासखंड की ग्राम पंचायत धुरकोट में महात्मा गांधी नरेगा, डीएमएफ के अभिसरण के साथ उद्यान एवं वन विभाग के मिले तकनीकी मार्गदर्शन के माध्यम से वृक्षारोपण किया गया।

धुरकोट ग्राम पंचायत के भर्री खार के 4 हेक्टेयर एरिया में जनप्रतिनिधियों, ग्रामीणों, अधिकारी, कर्मचारियों, स्व सहायता समूह की महिलाओं ने आम नीम, कटहल, अमरूद, नीबू, शीशम, सागौन आदि प्रजाति के पौधे रोपे। इस दौरान जनप्रतिनिधियों, समूह की महिलाओं ने कहा कि लगाए गए पौधे सभी के सहयोग से सुरक्षित रखेंगे। इनकी देखभाल होने से यह पौधे हमें आक्सीजन देंगे और पर्यावरण को बेहतर बनाये रखेंगे। जनपद पंचायत नवागढ़ उपाध्यक्ष पुष्पेंद्र प्रताप सिंह, सरपंच सरवन किरण, तकनीकी सहायक अब्दुल कामिल सिद्दीकी, सचिव श्री मालिकराम कश्यप, रोजगार सहायक श्रीमती मधु राजन, उद्यान विभाग से एस एस डी ओ टी. आर. दीवाकर, आर.एच.ई. ओ अजय सरोते के अलावा पंचगण एवं ग्रामीणों ने पौधे लगाए।

सभी के सहयोग से सुरक्षित पौधे
जनपद पंचायत नवागढ़ सीईओ अनिल कुमार ने बताया कि धुरकोट में लगाए गए पौधे में 60 फीसदी उन्नत किस्म के फलदार पौधे लगाए गए हैं । मनरेगा के साथ डीएमएफ से अभिसरण किया गया है। जिससे फेसिंग बोर और गार्ड रूम बनाया गया है और आगे चलकर जब पौधे विकसित हो जाएंगे तो इनकी देखरेख करने के लिए स्व सहायता समूह को दिया जाएगा। फलदार पौधे से होने वाले उत्पादन से समूह की आजीविका के साधन निर्मित होंगे।

scroll to top