Close

सावन की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाएगा रक्षा बंधन का पर्व, जानें डेट, टाइम और शुभ मुहूर्त

रक्षा बंधन का पर्व, पूरे भारत में मनाया जाता है. रक्षाबंधन का पवित्र पर्व भाई बहन के प्रेम का प्रतीक है. रक्षाबंधन के पर्व को बहनें वर्ष भर इंतजार करती हैं. रक्षा बंधन पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं. इस दिन बहने भाई की लंबी आयु, सफलता और समृद्धि की कामना करती हैं. वहीं रक्षा बंधन पर भाई, बहनों की रक्षा और सम्मान का प्रण लेते हैं.

रक्षा बंधन का पर्व कब है? (Raksha Bandhan Kab Hai 2021)

हिंदू कैलेंडर के अनुसार रक्षा बंधन का पवित्र पर्व श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस वर्ष सावन के महीने में पूर्णिमा की तिथिा 22 अगस्त 2021, रविवार को है.

रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan Shubh Muhurat 2021)

पंचांग के अनुसार सावन की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 21 अगस्त 2021 की शाम 03:45 मिनट से शुरू होगी. पूर्णिमा की तिथि का समापन 22 अगस्त को शाम 5.58 मिनट पर होगा. उदया तिथि के मुताबिक रक्षा बंधन का पावन पर्व 22 अगस्त 2021, रविवार को मनाया जाएगा.

रक्षा बंधन की थाली ऐसे सजाएं

रक्षा बंधन के पर्व पर राखी की थाली को श्रद्धा, भक्तिभाव और विधि पूर्वक सजाना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन रक्षा बंधन की थाली में रेशमी वस्त्र, केसर, सरसों, चंदन, चावल और दुर्वा घास का स्थान देना चाहिए. थाली में राखी रखें. इसके बाद शुभ मुहूर्त में सर्वप्रथम भगवान शिव की पूजा करें. गायत्री और अपने इष्टदेव के मंत्र का जाप करें. पितरों का स्मरण करें. नवग्रहों की पूजा करें. इसके बाद भाई की कलाई पर इस मंत्र के साथ राखी या रक्षा सूत्र बांधना चाहिए-
येन बद्धो बलि: राजा दानवेंद्रो महाबल:.
तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल.

 

 

यह भी पढ़ें- मोटापा घटाने के लिए 5 सबसे असरदार डाइटिंग टिप्स, हफ्तेभर में वजन कम होने लगेगा

One Comment
scroll to top