Close

पचेड़ा, जगमहंत, बुड़ेना, अवरीद में बन रहे पीएम आवास का जिपं सीईओ ने किया निरीक्षण

० हितग्राहियों से चर्चा करते हुए आवास की प्राप्त किश्तों की ली जानकारी
० पचेड़ा में रीपा गौठान का किया अवलोकन

जांजगीर चांपा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने बुधवार को जनपद पंचायत नवागढ़ की ग्राम पंचायत पचेड़ा, जगमहंत, बुडेना, अवरीद में बन रहे प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का जायजा लिया और संबंधित हितग्राही से चर्चा करते हुए उनसे प्राप्त आवास निर्माण को लेकर दी गई किश्तों की जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान अधिकारियों, तकनीकी अमले को समय सीमा में आवास को पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) में चल रही गतिविधियों का अवलोकन भी किया।

जिपं सीईओ ने ग्राम पंचायत पचेडा में बन रहे आवास के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने पचेड़ा में आवास हितग्राही राधाबाई वैष्णव, गोविंदा गढ़ेवाल, रामबाई सूर्यवंशी, नर्मदा से चर्चा करते हुए कहा कि स्वयं आगे आकर समय सीमा में गुणवत्ता के साथ आवास को पूर्ण कराएं। इसके बाद उन्होंने ग्राम पंचायत अवरीद में निशा कश्यप, जगमहंत में पुर्रू राम यादव, बुडेना में छतराम यादव से चर्चा की। उन्होंने हितग्राहियों से कहा कि गुणवत्ता युक्त आवास बनने से उनके लिए बेहतर रहने के लिए स्थान मिल सकेगा। इसलिए आवास की किश्त के अनुसार समय सीमा में पूर्ण कराएं। इस दौरान उन्होंने जनपद पंचायत स्तरीय अधिकारियों से कहा कि प्रत्येक स्तर पर हितग्राही को दी जा रही किश्त के अनुसार आवास का निर्माण कराये और जियोटैगिंग की जाए। इस कार्य में सतत रूप से मानीटरिंग करते हुए सचिव, रोजगार सहायक के साथ तकनीकी सहायक कार्य करें। उन्हांेने गांव में दिए गए लक्ष्य के अनुसार पीएम आवास को पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान जनपद पंचायत सीईओ नवागढ़ श्री अनिल कुमार, पीएम आवास योजना जनपद समन्वयक, तकनीकी सहायक, सरपंच, सचिव मौजूद रहे।

उत्पादों की करें बेहतर मार्केटिंग

महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) के तहत ग्राम पंचायत पचेड़ा में औद्योगिक गतिविधियों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि रीपा के माध्यम से फेब्रीकेशन, पेबर ब्लाक, आईस ब्लाक, सेंट्ररिंग एवं आरओ का कार्य किया जा रहा है। सभी उद्योगों में क्षमता के अनुसार उत्पादन करते हुए बेहतर मार्केटिंग की जाए। इस दौरान उन्होंने संबंधित उद्यमियों से कहा कि वे आय-व्यय का लेखा जोखा अपडेट रखें। उन्होंने उद्यमियों से कहा कि अगर उन्हें कच्चा माल लाने के लिए लोन की आवश्यकता पड़ती है तो इसके लिए वह अवगत कराएं। उन्होंने गौठान में नियमित रूप से गोबर की खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

scroll to top