Close

प्रदूषण नियंत्रण उपकरणों व आधुनिक तकनीक से परिपूर्ण संयंत्र है अदाणी पॉवर लिमिटेड, रायखेड़ा

रायपुर।जिले के ग्राम रायखेड़ा में स्थित अदाणी पॉवर लिमिटेड का संयंत्र प्रदूषण नियंत्रण उपकरणों से परिपूर्ण दक्षिण कोरियाई तकनीक का एक मात्र तथा आधुनिक प्लांट है। अदाणी समूह द्वारा वर्ष 2019 में इस प्लांट को जीएमआर छत्तीसगढ़ एनर्जी लिमिटेड से अधिग्रहीत किया गया था। 1370 (685×2) मेगावॉट का यह तापीय विद्युत उत्पादन संयत्र अपने प्रदूषण नियंत्रण उपकरण इलेक्ट्रो स्टेटिक प्रिसेपिटेटर (ईइसपी) के द्वारा संयंत्र में बिजली उत्पादन के दौरान उत्पन्न होने वाली गैसों तथा फ्लाई ऐश को फिल्टर करता है। फिल्टर की हुए इस धुऐं को 275 मीटर ऊंची चिमनी से इतनी ही ऊंचाई पर खुले आसमान में छोड़ा जाता है। इससे आसपास के वातावरण को शुद्ध और स्वच्छ बनाए रखा जा सकता है।

इसके अलावा इस संयंत्र को पर्यावरण के संरक्षण के लिए कई पुरस्कारों से भी नवाजा गया है। जिनमें इस साल मुख्य स्तर पर सीईई पर्यावरण पुरस्कार 2023 है जो कि राष्ट्रीय स्तर की एजेंसी काउंसिल ऑफ एनवायरो एक्सीलेंस (सीईई) द्वारा जमीनी स्तर पर मॉनिटरिंग के पश्चात ही उपलब्ध कराया जाता है। उपरोक्त पुरुस्कार अदाणी ने दो श्रेणियाँ प्राप्त किया है।i) सर्वोत्तम पर्यावरण उत्कृष्ट इकाई, तथा ii) फ्लाई ऐश उपयोग में उत्कृष्टता और तो और अदाणी पॉवर लिमिटेड का यह प्लांट सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त प्लांट है जिसे राष्ट्रीय एजेंसी भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है। आईएसओ 9001-2015, 14001-2015 के प्रमाण पत्र से प्रमाणित यह प्लांट अपने संयंत्र के साथ आसपास के ग्रामों में अपने सामाजिक सरकारों के तहत चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए कई तरह के प्रदूषण नियंत्रण और संरक्षण की गतिविधियां संचालित करता है। जिनमें मुख्य तौर पर वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम, पर्यावरण मित्र इत्यादि शामिल है।

दर असल अदाणी पॉवर लिमिटेड, रायखेड़ा एक जिम्मेदार कॉरपोरेट होने के नाते अदाणी फाउंडेशन के द्वारा क्षेत्र के आसपास के नागरिकों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन तथा अधोसंरचना विकास के कई कार्यक्रम संचालित करता है। जिनमें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए मोबाइल मेडीकल इकाई से गांव गांव में निःशुल्क ईलाज और दवाइयां दी जाती है। साथ ही कोविड महामारी के दौरान तिल्दा और खरोरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रुपए 1.50 करोड़ की लागत से दो ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित कराया है। यही नहीं ग्राम रायखेडा में ही छत्तीसगढ़ सरकार की स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल भवन के लिए रुपए 1.70 करोड़ की आर्थिक मदद भी उपल्ब्ध करा रहा है। जबकि पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरुकता अभियान और हर घर वृक्ष इत्यादि समय समय पर अयोजित करता है। वहीं क्षेत्र के युवाओं और बच्चों को नवोदय कोचिंग और प्रयास कोचिंग के माध्यम से अच्छी शिक्षा के लिए प्रेरित करता रहता है।

अदाणी पॉवर लिमिटेड की इन सभी योजनाओं से स्थानीय ग्रामीण तो संतुष्ट हैं ही इसके साथ जिला प्रशासन भी इनके द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनउपयोगी योजनाओं की प्रशंसा करता है।

scroll to top