Close

सिर्फ खाने से करें वजन कम, जानिए कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट

आजकल हर कोई पतला दिखना चाहता है. एक्ट्रेस से लेकर मॉडल्स तक हर कोई वजन घटाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं. आम लोग भी घंटों जिम में वर्कआउट करते आपको नजर आ जाएंगे. कई लोग क्रैश डाइट से भी वजन कम करते हैं. लेकिन वजन कम करने के लिए जरूरी नहीं है आप डाइटिंग ही करें. आप भरपेट खाकर भी वजन कम कर सकते हैं. जी हां, आपको लग रहा होगा भला ऐसा कैसे हो सकता है. दरअसल, आजकल की लाइफस्टाइल में हम जो खाना खाते हैं उससे वजन जल्दी बढ़ता हैं. लेकिन अगर आप खाने-पीने के रूटीन में थोड़ा बदलाव कर लें तो आपको डाइटिंग करने की जरूरत भी नहीं होगी और आसानी से आपका वजन कम हो जाएगा. जानते हैं कैसे…

डाइट से ऐसे वजन कम करें

आप भले ही भरपूर डाइट लें लेकिन आपको अपने खाने को सही तरीका से बैलेंस करना होगा. इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में लो कार्ब और लौ फैट वाला खाना खाएं. इसके अलावा प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर युक्त चीजें भरपूर खाएं. हम आपको ऐसे सुपर फूड बता रहे हैं, जिनमें फैट और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है. इनका न्यूट्रिशन काफी होता है और कैलरीज इनटेक काफी कम होता है. इन फूड्स को आप अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं.

1. किनुआ- वजन कम करने के लिए किनुआ आजकल बहुत पॉपुलर फूड है. ये दलिया जैसा दिखता है और सीड की कैटेगरी में आता है. किनुआ में इनसॉल्युबल फाइबर होता है जो डाइजेशन को अच्छा रखता है. इसे खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा रहता है. किनुआ प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. इसे खाने से शरीर में कमजोरी भी फील नहीं होती. इसे खाने से आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है और खाने की क्रेविंग कम होती है.

2. अंडा- अंडा सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैलोरीज कम होती हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. अंडे का पीला भाग फुल ऑफ न्यूट्रिशन होता है. अगर आप दिन में 1-2 अंडा खाते हैं तो पूरा खा सकते हैं, लेकिन अगर आप कई अंडे खाते हैं तो यलो पोर्शन हटा भी सकते हैं.

3. टोफू या लो फैट पनीर- पनीर भी प्रोटीन का गुड सोर्स है लेकिन वजन कम करने के लिए टोफू या लो फैट पनीर ही खाएं. आपको मार्केट में लो फैट पनीर आसानी से मिल जाता है. आप इसे घर पर भी बना सकते हैं. पनीर का स्वाद ज्यादातर लोगों को पसंद आता है. इसे खाने से काफी देर तक पेट भरा सा रहता है जिससे भूख जल्दी नहीं लगती है. टोफू भी पनीर की तरह ही होता है लेकिन इसमें प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है. इसे खाने से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं.

4. दालें- प्रोटीन खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है और इससे वजन भी नहीं बढ़ता. हमारी मसल्स के लिए प्रोटीन काफी जरूरी है. आप नियमित रूप से दाल खा सकते हैं. भारतीय खाने का बेसिक फूड दाल ही है. हर घर में दिन में कम से कम एक बाद दाल जरूर बनती है. सिंपल सी लगने वाली दाल में खास बात ये है कि ये वजन कम करने में हेल्प करती है. दालें और सोयाबीन, राजमा, छोले, चना इन सभी में फैट बहुत कम और प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है.

5. हरी पत्तेदार सब्जियां- खाने में आप हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मैथी, लेटस खा सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स होते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से वजन कम होता है. आप सब्जियों को किसी भी तरह खा सकते हैं. इनसे आपकी बॉडी को फुल न्यूट्रिशन मिलते हैं. आप खाने में भरपूर सलाद और कुछ सब्जियों को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं.

 

 

ये भी पढ़ें- गाजियाबाद में बुजुर्ग की पिटाई के मामले में पुलिस को ट्विटर का जवाब, कहा- ज्यादा बात नहीं करना चाहते

One Comment
scroll to top